देहरादून- कुम्भ मेला 2021 को लेकर मंत्री कौशिक ने दिये ये निर्देश, स्वच्छता पर होगा विशेष फोकस

प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा कक्ष में कुम्भ मेला-2021 सौन्दर्यी करण के सम्बन्ध में महत्तवपूर्ण बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला-2021 के लिए आवश्यक तैयारी समय से पूर्व कर ली जाय। उन्होंने बदली हुई परिस्थितियों में विभागों से संशोधित कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिये। मंत्री कौशिक
 | 
देहरादून- कुम्भ मेला 2021 को लेकर मंत्री कौशिक ने दिये ये निर्देश, स्वच्छता पर होगा विशेष फोकस

प्रदेश के शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा कक्ष में कुम्भ मेला-2021 सौन्दर्यी करण के सम्बन्ध में महत्तवपूर्ण बैठक ली। इस दौरान उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला-2021 के लिए आवश्यक तैयारी समय से पूर्व कर ली जाय। उन्होंने बदली हुई परिस्थितियों में विभागों से संशोधित कार्य योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिये। मंत्री कौशिक की माने कुम्भ 2021 में स्वच्छता पर विशेष फोकस किया जायेगा। कुम्भ मेला सौन्दर्यीकरण का आधार स्वच्छता होगा। सॉलिड वेस्ट मैंनेजमेंट के तहत कूड़ा निस्तारण किया जायेगा।

शहर के सौन्दर्यीकरण के लिए दिये निर्देश

बैठक में उन्होंने कहा कि पार्किंग एवं स्नानघाटों को भीड़ के आवश्यकतानुसार बनाने का निर्देश दिया गया है। कुम्भ मेला के दौरान आश्रम, अखाड़ों एवं मन्दिर के आस-पास, शहर के भीतर सड़कों की मरम्मत एवं रखरखाव का एस्टीमेट तैयार करने का निर्देश दिया गये है। कमेटी द्वारा लोगो चिन्ह, का परीक्षण कराकर, जारी करने के निर्देश अधिकारियों को दिये गये।

शहर के सौन्दर्यीकरण के अन्तर्गत पेंटिंग, लाइटिंग, साफ-सफाई, घाटों पर साउण्ड व्यवस्था, हाईवे के किनारे पेंटिंग, बार को विकसित करने की कार्य योजना रखा गया है। घाटों की साफ-सफाई एवं मरम्मत कार्य के साथ चेन, रेलिंग एवं टाइल लगाने का भी कार्य किया जायेगा। जनसुविधाओं एवं कुम्भ मेला से सम्बन्धित अन्य कार्य के सम्बन्ध में जल्द अखाड़ों के साथ बैठक की जायेगी।