iimt haldwani

हल्द्वानी- “मेरा गॉव” रथ को दिखाई हरी झण्डी, पात्रों को सीधा ऐसे मिलेगा योजनाओं का लाभ

81

हल्द्वानी- न्यूज टुडे नेटवर्क: केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों के प्रति ग्राम स्तर पर जनता में जागरूकता लाने के लिए विकास खण्ड कार्यालय हल्द्वानी से तरक्की की राह पर “मेरा गॉव” रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर विधायक बंशीधर भगत तथा ब्लॉक प्रमुख आनन्द सिंह दरम्वाल ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति जानकारी के अभाव में केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे तथा अपने गॉव में चल रहे विकास कार्यों परिवर्तन की जानकारी देने के लिए तरक्की की राह पर “मेरा गॉव” महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि विकास निरन्तर चलने वाली सतत प्रक्रिया सरकार द्वारा पेयजल, स्वच्छता एवं शौचालय, बिजली, सड़क,सामुदायिक भवन निर्माण तथा गैस कनेक्शन आदि के माध्यम से ग्रामों की कायाकल्प करने के साथ ही मनरेगा, कौशल विकास आदि के माध्यम से ग्रामीण नागरिकों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

amarpali haldwani

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष सुमित्रा प्रसाद ने कहा कि गांवों में धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है तथा तरक्की की राह पर आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांवों की तरक्की से ही देश की तरक्की मुमकिन है। उन्होंने कहा कि नवीनतम कृषि तकनीकि ने किसानों की जिंदगी की तसवीर ही बदल कर रख दी है। उन्होंने कहा कि गॉवों के कच्चे मकानों एवं आवासहीन परिवारों को भी विभिन्न योजनओं के माध्यम से आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वही मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि जागरूक व्यक्ति ही गॉव एवं क्षेत्र के चहुमुखी विकास एवं बदलाव में भागीदारी कर सकता है।

इस लिए ग्रामीण जनता को मेरा गॉव रथ के माध्यम से केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों के बारे में जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि योजनाओं के माध्यम से गॉवों का चहुमुखी विकास हो रहा है। विकास को और अधिक गति देने के लिए क्षेत्रीय जनता को विकास कार्यो हो रहे परिर्वतन से रूबरू कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकारी द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का विभिन्न माध्यमों से भी प्रचार प्रसार किया जा रहा है।