drishti haldwani

इस देश में पुरुषों को करनी पड़ती है दो शादियां, इंकार करने पर दी जाती है उम्र कैद की सजा

173

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : हमारे देश में दूसरी शादी के लिए काफी सख्त कानून बनाए गए, जिसमें एक पत्नी होते हुए कोई भी व्यक्ति दूसरी शादी नहीं कर सकता। लेकिन क्या आपको पता है कि एक देश ऐसा भी है जहां हर मर्द दो शादियां करना अनिवार्य हैं। इतना ही नहीं इस देश में जो पुरुष दो शादी नहीं करता है, उसे जेल की हवा खानी पड़ती है। अगर व्यक्ति ने पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करने से इंकार किया तो उसे जेल की हवा खानी पड़ती है। और तो और ऐसे व्यक्तियों को उम्रकैद की सजा भी हो सकती है।

iimt haldwani

images

हम जानते हैं ये बात सुनकर आपको हैरानी ज़रूर हुई होगी लेकिन ये बात बिल्कुल सच है। यह देश है अफ्रीकी देश का इरीट्रीया और इसके पीछे पुरुष लिंगानुपात में कमी मुख्य कारण है। यहां महिला की अपेक्षा पुरुषों की भारी कमी है। इसलिए हर पुरुष को दो शादी करनी पड़ती है। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाई की जाती है। इतना ही नहीं अगर पहली पत्नी दूसरी शादी में अडंगा डालती है तो उसे भी उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है।

folder (1)

ये है देश का नाम

इस देश में पहली पत्नी होने के बावजूद पुरुषों को दोबारा शादी करनी पड़ती है। इतना ही नहीं जो पुरुष शादी से इंकार करता है, उसे उम्रकैद तक की सजा भी हो सकती है। इस देश का नाम इरीट्रिया है, जहां हर मर्द दो-दो शादियां करता है।

news_Img1

सरकार ने बनाया कानून

इरीट्रिया में सरकार के द्वारा यह कानून बनाया गया है। इस कानून के अनुसार इस देश में रहने वाले हर मर्द को दो शादी करना अनिवार्य है। अगर किसी पुरुष की पहली पत्नी उसकी दूसरी शादी से ऐतराज जताएगी तो दोनों को जेल जाना पड़ेगा। बताया जाता है कि साल 1998 से 2000 तक इरीट्रिया में चले गृहयुद्ध में 150,000 सैनिक मारे गए थे। इस देश में पुरुषों की संख्या घटती जा रही है जबकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है।

second-marriage-l

ये है कानून बनाने का कारण

इरीट्रिया में समय-समय पर गृह युद्ध होते रहते हैं। जिसमें ज्यादातर पुरुषों की मौत हो जाती है। यही कारण है कि इस देश में महिलाओं की संख्या ज्यादा और पुरुषों की संख्या कम है। ऐसे में महिलाएं अकेले या फिर बिना शादी के अपना जीवन बिताएं, इससे बेहतर है कि पुरुष दो शादी करे और इससे महिलाओं की सुरक्षा भी होगी। इस देश की सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और देश में पुरुषों की घटती आबादी के चलते ही पुरुषों के लिए दो शादी करने का फरमान जारी किया है।