Mathura : मथुरा-वृंदावन के लोगों के लिए बड़ी खबर, मिलेगी ये सौगात

मथुरा। मथुरा- के लोगों और वहां आने वाले पर्यटकों (tourists) के लिए अच्छी खबर (good news) है। अब दोनों धार्मिक स्‍थल के बीच मथुरा-वृंदावन रेल लाइन पर मेट्रो चलाने की योजना पर काम शुरू हो गया है। इसको लेकर दिल्‍ली रेल भूमि विकास प्राधिकरण और उत्‍तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद की मथुरा जंक्शन (Mathura Junction) पर बैठक हुई। इसमें कई महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं।
पहले मथुरा-वृंदावन के बीच राधारानी एक्सप्रेस के नाम से ट्रेन चलती थी, लेकिन उसे बंद कर रेल बस चलायी गई। लेकिन रेल बस (rail bus) भी सुचारु रूप से नहीं चल पा रही है। तकनीकी खराबी के कारण आए दिन बंद हो जाती है। इसके कारण यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब यदि मेट्रा (metro) परियोजना साकार होती है तो यहां यातायात का दबाव कम होगा और लोगों को सहूलियत मिल सकेगी।
बैठक में रेलवे ट्रैक को हटाकर एलीवेटेड मेट्रो चलाने को लेकर मंथन किया गया। सुझाव दिया गया कि मेट्रो के लिए दो ट्रैक बने । रास्ते में जहां भी मेट्रो के स्टेशन बनेंगे, वहां कॉमर्शियल कॉप्लेक्स बनाये जाएंगे। नीचे सड़क बनायी जाए,  जिस पर मथुरा-वृंदावन के लिए वाहन दौड़ें। इस योजना को लेकर फिलहाल सैद्धांतिक सहमति बन गई है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें