drishti haldwani

मथुरा में राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा इन मुख्य जगह पर जाना न भूलें, जो हैं बेहद प्रसिद्ध स्थान

86

मथुरा अर्थात भक्ति की नगरी जहाँ राधा-कृष्ण के मंदिर और सभी ओर इनके जयकारे गूंजते हैं। देश-विदेश से लोग इन पौराणिक कथाओं को जीने और समझने के लिए मथुरा आते हैं और राधा-कृष्ण के मंदिरों के दर्शन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि मथुरा में राधा-कृष्ण के मंदिरों के अलावा भी बहुत कुछ हैं जो आपको घूमने का रोमांच देगा और आपकी यात्रा को यादगार बनाएगा। आज हम आपको मथुरा की कुछ ऐसी ही जगहों की जानकारी देने जा रहे हैं जहाँ आप घूमने का प्लान बना सकते हैं।

iimt haldwani

kans

यह भी पढ़ें-  गुजरात में समुद्र के किनारे बसी द्वारका नगरी (भगवान श्री कृष्ण की कर्मभूमि) , जानिए यहां के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल

कंस का किला

यमुना किनारे बसा कंस का किला मुगल और हिंदू आर्किटेक्चर का मिश्रण है। अब यह किला खंडहर सा हो गया है लेकिन घूमने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। मथुरा जाते हैं तो इस जगह को जरूर देखें।

musim

यह भी पढ़ें- आप भी बारिश में घूमने के हैं शौकीन, तो मध्य प्रदेश की इन खूबसूरत पर्यटन स्थलों पर जाना न भूलें

मथुरा म्यूजियम

इसे राजकीय संग्रहालय भी कहते हैं। इसे पहले कर्जन म्यूजियम ऑफ आर्कियॉलजी भी कहा जाता था। यहां आर्कियॉलजिस्ट्स द्वारा खोजे गए पुरातन सिक्के, सामान, मूर्तियां, पेंटिंग्स आदी मौजूद हैं। अगर इतिहास और संस्कृति में आपकी दिलचस्पी है तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए।

kusum

कुसुम सरोवर

मथुरा घाट के पास स्थित कुसुम सरोवर की पौराणिक मान्यता है। माना जाता है कि राधा-कृष्ण यहां मिला करते थे। यह बेहद रमणीक जगह है और यहां आने वाले पर्यटक इसमें स्नान करके जाते हैं।