लखनऊ: जमीन पर अवैध कब्जे से परेशान हरदोई के परिवार ने फिर किया लोकभवन के सामने आत्मदाह का प्रयास

न्यूज टुडे नेटवर्क। राजधानी लखनऊ में स्थित लोक भवन के सामने एक बार फिर आत्मदाह का प्रयास किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर हरदोई के एक परिवार ने खुद को जिंदा जलाने की कोशिश की आत्मदाह का प्रयास होते देख वहां मौजूद पुलिसकर्मी दौड़ पड़े। आत्मदाह कर रहे लोगों को बचा लिया गया है।
 | 
लखनऊ: जमीन पर अवैध कब्जे से परेशान हरदोई के परिवार ने फिर किया लोकभवन के सामने आत्मदाह का प्रयास

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। राजधानी लखनऊ में स्थित लोक भवन के सामने एक बार फिर आत्मदाह का प्रयास किया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर हरदोई के एक परिवार ने खुद को जिंदा जलाने की कोशिश की आत्मदाह का प्रयास होते देख वहां मौजूद पुलिसकर्मी दौड़ पड़े। आत्मदाह कर रहे लोगों को बचा लिया गया है। लखनऊ में लोक भवन के बाहर शुक्रवार को हरदोई के एक परिवार ने आत्मदाह का प्रयास किया। इसमें तीन महिलाएं दो पुरूष शामिल हैं।

पुलिस के अनुसार परिवार मकान पर अवैध कब्जे को लेकर परेशान था। कई बार शिकायत करने के बाद भी स्थानीय पुलिस ने उनकी मदद नहीं की। ना ही उनके मामले में कोई कार्यवाही की। लोक भवन के बाहर जैसे ही पीड़ित परिवार ने केरोसिन से भरी के निकाली। वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों की नजर उन पर पड़ गई। दौड़कर सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें आत्मदाह करने से रोक दिया।

सभी को हजरतगंज कोतवाली ले जाया गया है ,उनसे विस्तृत पूछताछ की जा रही है। गौरतलब है कि लोगों भवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बैठते हैं। शुक्रवार को सुबह तीन महिलाएं और दो पुरूष हजरतगंज कोतवाली क्षेत्र में मौजूद लोक भवन के सामने पहुंचे। कुछ देर खड़े रहने के बाद उन्होंने केरोसिन की बोतल निकाली। सभी खुद पर तेल डालने लगे। इसी बीच सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें देख लिया।

सुरक्षाकर्मी उनकी ओर दौड़ पड़े सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें आत्मदाह करने से रोका और केरोसिन की बोतलें छीन कर फेंक दीं। सभी को हिरासत में लेकर हजरतगंज कोतवाली ले जाया गया। जहां पूछताछ में सामने आया कि पीड़ित परिवार हरदोई के अजदगन कोतवाली क्षेत्र का रहने वाला है। मकान पर विपक्षी लोगों ने कब्जा कर रखा है।

इसको लेकर उन्होंने स्थानीय प्रशासन से कई बार शिकायत की थी लेकिन प्रशासन और पुलिस ने उनकी शिकायत को अनसुना करते हुए अवैध कब्जे के मामले में कोई कार्यवाही नहीं की थी। अपनी बात को शासन और मुख्यमंत्री तक पहुंचाने के लिए उन्होंने राजधानी लखनऊ पहुंचकर आत्मदाह का प्रयास किया। गौरतलब है कि लोक भवन के सामने आत्मदाह का यह पहला मामला नहीं था।

यहां इससे पहले भी आत्मदाह करने के कई प्रयास और आत्मदाह हो चुके हैं। बीते साल ही अमेठी निवासी एक महिला की मौत हो गई थी 1 फरवरी को कन्नौज के निवासी रमाशंकर ने अपनी जमीन हड़पने का आरोप लगाते हुए आत्मदाह का प्रयास किया था। मामले की जानकारी मिलने पर सीएम योगी ने स्थानीय हरदोई प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए ,पीड़ित की शिकायत पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।