Lucknow : गेहूं उत्‍पादकों के लिए महत्‍वपूर्ण खबर, सरकारी खरीद के लिए ये करना होगा अनिवार्य  

लखनऊ। एक अप्रैल से प्रदेश में गेहूं की सरकारी खरीद होनी है। इसके लिए इस बार किसानों (farmers) को पंजीकरण कराना आवश्‍यक है। खाद्य विभाग ने पंजीकरण (registration) शुरू कर दिया है।
खाद्य विभाग द्वारा पंजीकरण के लिए जारी निर्देशों में कहा गया है कि गेहूं बेचने के समय किसान पंजीकरण  प्रपत्र के साथ कम्प्यूटराइज्ड खतौनी, फोटोयुक्त पहचान पत्र,  बैंक के पास बुक के पहले पृष्ठ की छायाप्रति एवं आधार कार्ड (Aadhaar card) लेकर आए।

ओटीपी आधारित पंजीकरण
खाद्य विभाग (Food Department) ने ओटीपी आधारित पंजीकरण की व्यवस्था की है। पंजीकरण के समय किसानों को अपना वर्तमान मोबाइल नंबर ही दर्ज कराना होगा। इस नंबर पर ओटीपी आएगा जिसको भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होगी।

आधार कार्ड देना आवश्‍यक
किसानों को अपना आधार देना होगा। पंजीकरण में किसानों को आधार कार्ड में दर्ज अपना नाम व लिंग सही-सही भरना होगा। खाद्य विभाग ने किसानों को अपना बैंक खाता (bank account) सीबीएस युक्त ऐसी बैंक शाखा में खुलवाने को कहा है कि जिसमें पीएफएमएस की सुविधा उपलब्ध हो तथा बैंक खाता व आईएफएससी कोड भरने में विशेष सावधानी रखें। किसान अपने संयुक्त बैंक खाते के स्थान पर एकल बैंक खाते को ही पंजीकरण में दर्ज करायें। ताकि जल्‍द भुगतान (payment) सुनिश्चत हो सके।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें