drishti haldwani

लोस चुनाव 2019 : सपा के स्टार प्रचारकों में मुलायम नदारद, मुलायम नहीं अखिलेश यादव लड़ेंगे आजमगढ़ से चुनाव

160

लखनऊ-न्यूज टुडे नेटवर्क :समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव किस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे इसका फैसला हो गया है। समाजवादी पार्टी ने जो नई लिस्ट जारी की है, उसके मुताबिक अखिलेश यादव आजमगढ़ से चुनाव लडग़ें और वहीं आजम खान रामपुर से चुनाव लड़ेंगे। समाजवादी पार्टी ने अपने चुनावी अभियान को तेज करते हुए 40 स्टार प्रचारकों का ऐलान किया है और दो अहम सीटों पर कैंडिडेट भी घोषित कर दिए हैं। हालांकि स्टार प्रचारकों में पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का नाम शामिल न होना हैरान करता है। स्टार प्रचारकों की सूची में अखिलेश यादव, डिंपल यादव, आजम खान, जया बच्चन और राम गोपाल यादव समेत कई अन्य नेताओं के नाम भी शामिल हैं, लेकिन मुलायम सिंह यादव का नाम नदारद है।

iimt haldwani

यह भी पढ़ें-हल्द्वानी-हरदा नहीं हारदा कहिये, पढिय़े किसने दिया पूर्व सीएम हरदा के खिलाफ बड़ा बयान

mulayam-

यह भी पढ़ें- हल्द्वानी- नैनीताल सीट पर रोचक हुआ मुकाबला, जानिये कितनी मजबूत है पूर्व सीएम हरदा की पकड़

यह भी पढ़ेंहल्द्वानी-देवभूमि में आयेंगे भाजपा के 20 बड़े राष्ट्रीय स्टार प्रचारक, इन प्रत्याशियों के लिए मांगेंगे वोट

सपा के स्टार प्रचारकों में मुलायम का नाम नहीं

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का नाम आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में शामिल नहीं किया गया है। सपा के प्रमुख महासचिव रामगोपाल यादव द्वारा रविवार को जारी की गई 40 स्टार प्रचारकों की सूची में मुलायम का नाम नहीं है। स्टार प्रचारकों की फेहरिस्त में पार्टी मुखिया अखिलेश यादव, आजम खान, डिंपल यादव, जया बच्चन तथा कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के नाम शामिल हैं। आजमगढ़ सीट से सांसद मुलायम को सपा ने इस बार मैनपुरी से उम्मीदवार बनाया है। मुलायम इससे पहले वर्ष 1996, 2004 और 2009 में मैनपुरी से सांसद रह चुके हैं। हैरान करने वाली बात है कि इस लिस्ट में मुलायम सिंह यादव का नाम नहीं है।

azam_khan_akhilesh_

मैनपुरी से चुनाव लड़ेंगे मुलायम सिंह यादव

समाजवादी पार्टी की तरफ से जारी उम्मीदवारों की नई सूची में सिर्फ दो नाम शामिल हैं। इसमें अध्यक्ष अखिलेश यादव और पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आजम खान का नाम है। मुलायम सिंह यादव के मैनपुरी से चुनाव लडऩे का ऐलान पार्टी पहले ही कर चुकी है। अखिलेश की सीट को लेकर इस बार शुरू से ही सियासी गलियारों में अलग-अलग अटकलें थीं। हालांकि पिछले दिनों अखिलेश ने खुद संकेत दिया था कि वह आजमगढ़ की सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। रविवार को अब आधिकारिक रूप से एसपी ने इसकी घोषणा कर दी है। आजम खान रामपुर से लोकसभा सीट से सपा के प्रत्याशी होंगे।

akhilesh-yadav

समाजवादियों का गढ़ रहा है आजमगढ़

दरअसल, आजमगढ़ को समाजवादियों का गढ़ भी माना जाता है। यहां लंबे समय तक समाजवादी नेताओं का राज रहा है। 70 के दशक तक यहां कांग्रेस का राज रहा लेकिन बाद में समाजवादियों ने इस सीट पर कब्जा किया। बीच में यह सीट एसपी और बीएसपी में भी बंटती रही। और एक बार 2009 में इस सीट पर बीजेपी भी कमल खिलाने में कामयाब रही थी।

मोदी लहर में भी जीते थे मुलायम सिंह यादव

ऐसे में इस बार इस सीट पर एसपी और बीएसपी के साथ होने से मुकाबला दिलचस्प हो गया है। एसपी की तरफ से अखिलेश यादव के उतरने से यहां लड़ाई मजबूत होनी तय है। ऐसा इसलिए कि 2014 में मोदी लहर के बावजूद अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव ने इस सीट से जीत दर्ज कर समाजवादियों के इस गढ़ पर अपनी पार्टी का कब्जा बरकरार रखा।