LOCKDOWN-4: जानें लॉकडाउन-4 किन छूट और पावंदियों के साथ किया जाएगा लागू

कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार लॉकडाउन तीन के खत्म होने से पहले लॉकडाउन-4 (Lockdown-4) की तैयारियां कर रही है। इस बार लॉकडाउन -4 नए रूल (New rules) के साथ लागू किया जाएगा। जिसके तहत कुछ शर्तों के साथ दुकानों और बाजार के खुलने की उम्मीद है। इसके लिए पीएम मोदी ने राज्य के सभी
 | 
LOCKDOWN-4: जानें लॉकडाउन-4 किन छूट और पावंदियों के साथ किया जाएगा लागू

कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार लॉकडाउन तीन के खत्म होने से पहले लॉकडाउन-4 (Lockdown-4) की तैयारियां कर रही है। इस बार लॉकडाउन -4 नए रूल (New rules) के साथ लागू किया जाएगा। जिसके तहत कुछ शर्तों के साथ दुकानों और बाजार के खुलने की उम्मीद है। इसके लिए पीएम मोदी ने राज्य के सभी मुख्यमंत्रियों से इस बारे में प्रस्ताव मांगा है। वहीं यूपी सरकार ने केंद्र को लॉकडाउन स्थिति की रिपोर्ट भेजी है।
LOCKDOWN-4: जानें लॉकडाउन-4 किन छूट और पावंदियों के साथ किया जाएगा लागू
इनको मिल सकती है छूट
प्रदेश सरकार रोजमर्रा की जरूरतों को देखते हुए कुछ शर्तों के साथ छूट देने की तैयारी कर रही है। इनमें दूध, दही और लस्सी आदि बेचने वाले भी शामिल हैं। इसके अलावा कुछ और कारोबार को भी छूट मिल सकती है। चश्मे विक्रेताओं (Glasses vendors) ने भी सरकार को प्रतिवेदन दिया है। इसके साथ ही लॉकडाउन-4 में डेंटिस्ट (Dentist) को भी अपना काम करने की छूट मिल सकती है।

रेड जोन जिलों में जारी रह सकती है पाबंदी
लॉकडाउन-4 में भी हॉटस्पॉट (Hotspot) वाले क्षेत्रों में किसी तरह की छूट नहीं मिलेगी। जहां कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं है वहां कुछ छूट मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा ग्रीन जोन (Green zone) वाले जिलों में पहले से ही काफी छूट दी गई है। इस बार ऑरेंज जोन (Orange zone) वाले जिलों में छूट मिलने की पूरी संभावना है।

लॉकडाउन-4 के लिए मंत्रियों से लिया गया फीडबैक
यूपी सरकार ने लॉकडाउन-4 की तैयारियों के लिए कई जगह से फीडबैक लिया है। इसके लिए अधिकारियों के साथ-साथ मंत्रियों से भी इस पर राय ली गई है। सूत्रों ने बताया है कि यूपी सरकार ने लॉकडाउन-4 में दी जाने वाली छूट और पाबंदियां तथा कोरोना संक्रमण (Corona infection) से संबंधित रिपोर्ट केंद्र सरकार (central government) को भेजी गई है। इस बार केंद्र ने राज्यों से कई मामले में स्थानीय स्थिति के हिसाब से छूट देने के संकेत दिया है। इस पर केंद्र सरकार 17 मई से पहले लॉकडाउन-4 में मिलने वाली रियायतों व पाबंदी का ऐलान करेगी।