LOCKDOWN: 21 दिन लोगों को न हो कोई परेशानी इसके लिए सरकार ने उठाए ये अहम कदम

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में 21 दिनों के लिए रात 12 बजे से लॉकडाउन के ऐलान कर दिया गया है। इस ऐलान के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश के लोगों को लॉक डाउन (Lockdown) से घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार लोगों को जरूरी सामान घर-घर पहुंचाएगी। इसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।
लोगों की परेशानियों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने उठाए यह कदम
सभी जिलों में स्थापित होने वाले कंट्रोल रूम (Control Room) में आवश्यक खाद्य सामग्री की आपूर्ति के लिए मंडी, दुग्ध, कृषि, उद्यान, पशुपालन, खाद्य आपूर्ति के अधिकारियों की स्थानीय स्तर पर कुशल समन्वय एवं प्रबंधन के लिए ड्यूटी (Duty) लगाई जाए। इस बाबत बने कंट्रोल रूम का नम्बर (Number) नागरिकों में प्रसारित किया जाए ताकि जिला प्रशासन को भी उक्त व्यवस्था में बेहतर प्रबंध के लिए जनता से फीडबैक (Feedback) प्राप्त हो सके।

होम डिलेवरी (Home Delivery) करने वाले होटल (Hotel), रेस्टोरेंट (Restaurant) और डिब्बा फूड (Packed Food) को बढ़ावा दिया जाएगा, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि इन जगहों पर आम लोग एकत्र न होने पाए। प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को यह निर्देशित किया गया है कि वह पुलिस आयुक्त/एसएसपी/एसपी से समन्यव करते हुए ड्यूटी पर कार्यरत पुलिस अधिकारी एवं कार्मिकों को डोर-स्टेप (Door Step) व्यवस्था की समुचित जानकारी उपलब्ध कराएं और व्यवस्था का संचालन सुचारू रूप से कराए जाने में सहयोग हेतु लोगों को प्रेरित कराएं।

मंडी परिषद एवं मंडी समितियों (Market Council and Market Committee) द्वारा अन्य राज्यों एवं भारत सरकार के समन्यव से ऐसी आवश्यक खाद्य सामग्री जिसकी आपूर्ति अन्य राज्यों से होती है, उसकी आवक पर निगरानी रखी जाएगी।

उत्पादन एवं विपणन एसोसिएशन (Production & Marketing Association) के माध्यम से जिलों मे आवश्यक खाद्य सामग्री सप्लाइ चेन में इनका उपयोग किया जाएगा।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच