Lockdown: संक्रमण के आधार पर देश में बनेंगे तीन जोन, जानें किस जोन में कितनी पाबंदियां हैं

कोरोना वायरस के संक्रमण (coronavirus infection) को फैलने से रोकने के लिए देश में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ाने पर केंद्र और राज्यों के बीच लगभग सहमति बन गई है। देश में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार देश को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन (Red, Orange and Green Zone)
 | 
Lockdown: संक्रमण के आधार पर देश में बनेंगे तीन जोन, जानें किस जोन में कितनी पाबंदियां हैं

कोरोना वायरस के संक्रमण (coronavirus infection) को फैलने से रोकने के लिए देश में जारी 21 दिनों के लॉकडाउन (Lockdown) को बढ़ाने पर केंद्र और राज्यों के बीच लगभग सहमति बन गई है। देश में बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार देश को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन (Red, Orange and Green Zone) में विभाजित करने पर विचार कर रही है। हर जोन में अलग तरह के प्रतिबंध होंगे। कई प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने भी शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ हुई बैठक मैं लॉकडाउन को दो सप्ताह आगे बढ़ाने के संकेत दिए थे।
Lockdown: संक्रमण के आधार पर देश में बनेंगे तीन जोन, जानें किस जोन में कितनी पाबंदियां हैं
हर जोन में पाबंदी की गतिविधियों के बारे में जाने
रेड जोन: सरकारी अधिकारियों के हवाले से खबर मिली है कि रेड जोन (Red Zone) मेें किसी प्रकार की गतिविधि की इजाजत नहीं होगी। इस जोन में ऐसे जिले रखे जाएंगे, जहां संक्रमण के कई मामलों की पुष्टि हुई है या जिन्हें हॉटस्पॉट (hotspot) घोषित किया गया है।

ऑरेंज जोन: वहीं ऑरेंज जोन (Orange zone) में ऐसे जिले आएंगे जहां संक्रमण के कम मामले सामने आए हैं। इनमें फसलों की कटाई, सार्वजनिक परिवहन के सीमित संचालन आदि की अनुमति होगी।

ग्रीन जोन: ग्रीन जोन (Green zone) में ऐसे इलाके आएंगे, जहां अभी तक कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। इस जोन में रेड और ऑरेंज जोन से ज्यादा छूट दी जाएगी। हालांकि, संक्रमण से बचने के लिए सभी सावधानियां बरती जाएंगी। ग्रीन जोन में आने वाले छोटे और मंझोले उद्योगों में काम की अनुमति होगी, लेकिन यहां कर्मचारियों को ठहराने की व्यवस्था करनी होगी और काम के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग (social distancing) का पालन करना होगा।

यहाँ भी पढ़े

अपनी बैंक में सरकारी सहायता राशि जानने के लिये करें इस नंबर पर काॅल