LOCKDOWN: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में हो रहा यह काम, एफिलेटेड डिग्री कॉलेजों को भी करना जरूरी 

बरेली: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी (Rohilkhand University) और उसके एफिलेटेड डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स भी लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन घर बैठे ऑनलाइन स्टडी कर सकेंगे। बुद्धवार को एमजेपीआरयू (MJPRU) की रजिस्ट्रार डॉ. सुनीता पाण्डेय ने सभी महाविद्यालयों को पत्र जारी किया है कि वह अपने यहां लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास (Online class) शुरू कराएं। इसके लिए एक्सपर्ट
 | 
LOCKDOWN: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में हो रहा यह काम, एफिलेटेड डिग्री कॉलेजों को भी करना जरूरी 

बरेली: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी (Rohilkhand University) और उसके एफिलेटेड डिग्री कॉलेज के स्टूडेंट्स भी लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन घर बैठे ऑनलाइन स्टडी कर सकेंगे। बुद्धवार को एमजेपीआरयू (MJPRU) की रजिस्ट्रार डॉ. सुनीता पाण्डेय ने सभी महाविद्यालयों को पत्र जारी किया है कि वह अपने यहां लॉकडाउन में ऑनलाइन क्लास (Online class) शुरू कराएं। इसके लिए एक्सपर्ट से पाठयक्रम का ई-मैटेरियल (Course E-Material) हिन्दी और इंग्लिश में तैयार करने को कहा है। ताकि स्टूडेंट्स घर बैठे समय का सही उपयोग कर सकें और एग्जाम की तैयारी भी कर सकें। वहीं यूनिवर्सिटी ने कैंपस में स्टडी करने वाले सभी डिपार्टमेंट की स्टडी को ऑनलाइन करा दिया है। 
LOCKDOWN: रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में हो रहा यह काम, एफिलेटेड डिग्री कॉलेजों को भी करना जरूरी 
तैयार हो रहा ई-मैटेरियल
एमजेपीआरयू रजिस्ट्रार की तरफ से सभी महाविद्यालयों को सूचना मिलने के बाद सभी कॉलेज ने पाठ्यक्रम का ई-मैटेरियल तैयार करने के लिए स्टाफ को लगाया है। ताकि जल्द से जल्द ई-मैटेरियल कंटेट तैयार हो जाए और क्लास ऑनलाइन शुरू हो सकें। स्टूडेंट्स ऑनलाइन स्टडी मोबाइल या कंप्यूटर (Mobile or computer) के माध्यम से हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा में कर सकते हैं। 

ऐसे होंगी ऑनलाइन क्लास
यूनिवर्सिटी कैंपस में ऑनलाइन क्लास शुरु होने जा रही हैं। टीचर्स की माने तो वह अभी गूगल क्लास रूम के माध्यम से ऑनलाइन क्लास ले सकेंगे। इसके व्हाट्सएप ग्रुप (Whatsapp group) बनाकर ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। ऑनलाइन क्लास (Online class) के लिए स्टूडेंट्स का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा, जिसमें स्टूडेंट्स को क्लास लेने से पहले एक लिंक शेयर करना होता है।

समय से पूरा हो सकेगा कोर्स
स्टूडेंट्स का कोर्स न पिछड़े इसके लिए शासन की तरफ से रुहेलखंड यूनिवर्सिटी सहित यूपी के सभी विवि को ऑनलाइन क्लास के तहत स्टडी कराने की बात कही। शासन की तरफ से निर्देश मिलने के बाद से एमजेपीआरयू ने सबसे पहले कैंपस और उसके बाद एफिलेटेड सभी महाविद्यालयों (Affiliated Colleges) को भी ऑनलाइन क्लास शुरू करने के लिए निर्देश दिए हैं। टीचर्स का कहना है कि लॉक डाउन के चलते कोर्स न पिछड़े इसके लिए शासन ने निर्देश दिया था। जिसके बाद एमजेपीआरयू ने ऑनलाइन क्लास शुरू कर दी है।

रूरल में हो सकती है प्रॉब्लम
एमजेपीआरयू के मेन एग्जाम के दौरान जब सीसीटीवी कैमरों (CCTV cameras) को ऑन रखने की बात आती है तो कई कॉलेज में सीसीटीवी शुरु नहीं किए जाते हैं। ऑनलाइन क्लास के दौरान सभी स्टूडेंट्स को नेटवर्क प्रॉब्लम (Network problem) से गुजरना पड़ सकता है। ऐसे में ऑनलाइन क्लास के लिए नेटवर्क प्रॉब्लम एक बाधा बन सकती है। हालांकि कैंपस में संचालित हो रही ऑनलाइन क्लास में उपस्थिति भी अच्छी आ रही है, लेकिन जो स्टूडेंट्स रूरल एरिया में रह रहे हैं उनके लिए भी यही समस्या फेस करनी पड़ी रही है।