Lockdown : यूपी बोर्ड के स्कूलों में अब व्हाट्सएप वर्चुअल क्लास

लखनऊ। लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में यूपी बोर्ड ने बच्चों की कक्षाए संचालित करने के लिए पहल की है। अब छात्र-छात्राओं को व्हाटसएप (WhatsApp) वर्चुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। इसको लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यूपी बोर्ड के स्कूलों में
 | 
Lockdown : यूपी बोर्ड के स्कूलों में अब व्हाट्सएप वर्चुअल क्लास

लखनऊ। लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद होने से बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में यूपी बोर्ड ने बच्चों की कक्षाए संचालित करने के लिए पहल की है। अब छात्र-छात्राओं को व्हाटसएप (WhatsApp) वर्चुअल क्लास के माध्यम से पढ़ाया जाएगा। इसको लेकर निर्देश जारी कर दिए गए हैं। यूपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक की पढ़ाई 20 अप्रैल से शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा निदेशक विनय कुमार पाण्डेय ने आदेश (Instructions) जारी किए हैं। अपर शिक्षा निदेशक मंजू शर्मा को इसका नोडल अधिकारी बनाया गया है।

Lockdown : यूपी बोर्ड के स्कूलों में अब व्हाट्सएप वर्चुअल क्लासऐसे कराई जाएगी पढ़ाई
सबसे पहले डीआईओएस (DIOS) के साथ सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों (Principals) का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा। इसके बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट से ई बुक व दीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध विषयवार वीडियो डाउनलोड कर व्हाट्सएप के माध्यम से शिक्षकों को उपलब्ध कराया जाएगा। हर स्कूल को समयसारिणी बनानी होगी और सुबह 8 से 2 बजे तक डेढ़ से दो घण्टे के पीरियड में विषयवार पढ़ाई करवानी होगी।

शिक्षक बनाएंगे बच्चों का व्हाट्सएप ग्रुप
विषयवार शिक्षकों को अपने विद्यार्थियों (Students) के साथ अलग व्हाट्सग्रुप बनाना होगा। समयसारिणी छात्र-छात्राओं को भेज दी जाएगी। सभी शिक्षक पाठ्य योजना बनाएंगे और उसी के मुताबिक ई कंटेंट या वीडियो एक दिन पहले ही विद्यार्थियों को भेजेंगे और समयसारिणी के मुताबिक अपने विषय से संबंधित सवालों का समाधान करेंगे।

विद्यार्थियों के सवालों का जवाब भी देंगे शिक्षक
वर्चुअल कक्षा (Virtual Class) के दौरान शिक्षक विद्यार्थियों के सवालों का जवाब भी देंगे। इसी समय वे विद्यार्थियों को गृह कार्य भी देंगे और फोटो के माध्यम से उसे वापस भी मंगवाएंगे। इस दौरान छोटे-छोटे टेस्ट भी लिए जा सकते हैं।

यहाँ भी पढ़े

LOCKDOWN: गरीबों का हिस्सा डकारने वालों की होगी जांच