LOCKDOWN: अब नहीं जाना पड़ेगा बैंक, इस खास एटीएम की मदद से घर पर ही निकाल पाएंगे पैसा

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गरीब जरूरतमंदों की आर्थिक मदद करते हुए सरकार ने उनके खातों में कुछ धनराशि भेजी गई है। सरकार द्वारा भेजी गई धनराशि तथा पेंशन को निकालने के लिए बैंकों में काफी भीड़ इकट्ठा हो रही है। जिससे कोरोना संक्रमण (Corona Infecttion) के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। संक्रमण की
 | 
LOCKDOWN: अब नहीं जाना पड़ेगा बैंक, इस खास एटीएम की मदद से घर पर ही निकाल पाएंगे पैसा

लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान गरीब जरूरतमंदों की आर्थिक मदद करते हुए सरकार ने उनके खातों में कुछ धनराशि भेजी गई है। सरकार द्वारा भेजी गई धनराशि तथा पेंशन को निकालने के लिए बैंकों में काफी भीड़ इकट्ठा हो रही है। जिससे कोरोना संक्रमण (Corona Infecttion) के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है। संक्रमण की गंभीरता को देखते हुए सरकार के निर्देश पर गांव-गांव माइक्रो एटीएम भेजे जाएंगे।
LOCKDOWN: अब नहीं जाना पड़ेगा बैंक, इस खास एटीएम की मदद से घर पर ही निकाल पाएंगे पैसा
माइक्रो एटीएम (Micro ATM) के माध्यम से किसी भी बैंक के खाता धारक (Account holder) अपनी धनराशि निकाल पाएंगे। पूरे जिले में ऐसे 68 माइक्रो एटीएम गांव-गांव भेजे जाएंगे। 22 अप्रैल तक यह माइक्रो एटीएम गांव-गांव जाकर लगातार पैसे निकालने में लोगों की सहायता करेंगे, ताकि लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंक की शाखाओं न जाना पड़े। प्रशासन का कहना है कि यह मुहिम आगे भी जारी रहेगी।

माइक्रो एटीएम से पैसे निकालने के लिए लाभार्थी के बैंक खाता के साथ आधार संख्या और मोबाइल नंबर का जुड़ा होना आवश्यक है। मोबाइल नंबर और आधार संख्या के जुड़े होने पर ही लाभार्थी अपना पैसा माइक्रो एटीएम की मदद से निकाल पाएंगे। डीएम नितीश कुमार (DM Nitish Kumar) ने बताया कि माइक्रो एटीएम का शिड्यूल (Schedule) जारी कर दिया गया है। बैंकों में भीड़ को रोकने के लिए 15 अप्रैल से माइक्रो एटीएम गांव-गांव जाएंगे। ताकि लाभार्थी अपना पैसा घर पर ही पा सकें। उन्होंने बताया कि ब्लॉक और तहसील स्तर के अधिकारियों को सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजिंग (Social distancing and sanitizing) समेत सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

यहाँ भी पढ़े

​​Moradabad : संदिग्ध कोरोना संक्रमित के करीबियों को क्वारंटीन करने गई टीम पर हमला, पांच घायल