LOCKDOWN: कोरोना के खौफ के बीच देश के लिए आई अच्छी खबर

पूरे भारत में 21 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है। जो कि एक आपातकालीन प्रोटोकॉल (Emergency Protocol) है। लॉकडाउन की वजह से लोगों की आवाजाही पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। लॉकडाउन की स्थिति में कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकल सकता है। मात्र अति आवश्यक कार्य के लिए लोग घर से बाहर निकल सकते हैं।
lockdown in up sealed
कोरोना वायरस (Corona Virus) भारत में तेजी से फ़ैल रहा है। जिसके चलते मोदी सरकार ने देश भर में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया है। हालाँकि इस बीच देश के लिए एक बड़ी खुशखबरी भी आई है। देशभर में लॉकडाउन के कारण पिछले पांच दिनों में महानगरों समेत 104 शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर (Air Pollution Level) में 25 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) ने इस बात का दावा किया है कि ‘सीपीसीबी’ के मुताबिक लॉकडाउन के कारण गाड़ियों और कारखानों (Vehicles & Factories) सें कार्बन उत्सर्जन काफी हद तक घटा है। जनता कर्फ्यू (Janata Curfew) के दिन 22 मार्च से गुरुवार तक शहरों में वायु प्रदूषण के प्रमुख कारकों (PM 10, PM 2.5 और NO) के उत्सर्जन में गिरावट दर्ज की गई। एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) संतोषजनक स्तर पहुंच गई है। इस लिस्ट में दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, नोएडा, चंडीगढ़, कानपुर, कोच्चि, उदयपुर जैसे शहर शामिल भी है। वहीं वाराणसी और ग्रेटर नोएडा सहित 14 शहरों में वायु गुणवत्ता सामान्य श्रेणी में पहुंच गई है।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें