हैदराबाद पुलिस ने अवैध सायरन, कई सुरों वाले हॉर्न के खिलाफ अभियान तेज किया

हैदराबाद, 6 मई (आईएएनएस)। यहां की यातायात पुलिस ने सायरन और कई सुरों वाले हॉर्न लगे वाहनों के खिलाफ अभियान तेज करते हुए हैदराबाद पिछले 12 दिनों में 1,557 मामले दर्ज किए हैं।
 | 
हैदराबाद, 6 मई (आईएएनएस)। यहां की यातायात पुलिस ने सायरन और कई सुरों वाले हॉर्न लगे वाहनों के खिलाफ अभियान तेज करते हुए हैदराबाद पिछले 12 दिनों में 1,557 मामले दर्ज किए हैं।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त जी. सुधीर बाबू ने शनिवार को कहा कि पुलिस ने अवैध रूप से लगे सायरन को भी हटा दिया, जबकि फील्ड अधिकारियों ने वाहनों के मालिकों/चालकों को नियम की स्थिति से अवगत कराया।

ट्रैफिक पुलिस ने ध्वनि उत्पन्न करने वाले उपकरणों को फिट करने वाले कार डेकोर/मैकेनिक को 134 नोटिस भी दिए हैं, जो कानून के तहत अधिकृत नहीं हैं।

उन्हें अवैध सायरन लगाने से खुद को रोकने के लिए कहा गया है और उन्हें दिए गए नोटिस की सामग्री का उल्लंघन करने पर कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। पुलिस कार डेकोर दुकानदारों के साथ बैठक करेगी।

अपर आयुक्त ने कहा कि यातायात पुलिस अंतिम सायरन के हटने तक यह विशेष अभियान जारी रखेगी। उन्होंने वाहन चालकों से वाहन चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस का सहयोग करने को कहा।

वाहन मालिक ट्रैफिक क्लीयरेंस के लिए साथी मोटर चालकों को सचेत करने के इरादे से सायरन बजा रहे हैं और इस तरह यात्रियों को परेशान कर रहे हैं। अनाधिकृत रूप से सायरन का प्रयोग मोटर वाहन अधिनियम का घोर उल्लंघन है।

उच्च न्यायालयों ने अपने फैसलों में पुलिस को हॉर्न से संबंधित नियमों की धज्जियां उड़ाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और सायरन/मल्टी टोन वाले हॉर्न पाए जाने पर जब्त करने का भी निर्देश दिया।

अतिरिक्त आयुक्त ने कहा, अगर प्रतिवादी केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम, 1989 के नियम 119 का उल्लंघन दोहराते हैं, तो हैदराबाद ट्रैफिक पुलिस आपराधिक मामला दर्ज करेगी।

पुलिस ने वाहनों के मालिकों से कारों/एसयूवी से अनाधिकृत रूप से सायरन लगाने/उपयोग न करने का अनुरोध किया और कार सजावट मालिकों को यह भी सूचित किया कि सायरन/मल्टी टोन हॉर्न लगाना मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 52 का उल्लंघन है।

अधिकृत वाहनों (सायरन लगे हुए) के चालकों को सलाह दी गई है कि सायरन का प्रयोग कम से कम करें और केवल आपात स्थिति में ही करें।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम