लाखों नौकरी चाहने वालों के लिए ऑटोमेटन से बड़ा खतरा है एआई

नई दिल्ली, 6 मई (आईएएनएस)। लगभग दो महीने पहले तक, मानव नौकरियों को छीनने वाली मशीनों के बारे में पूरी चर्चा स्वचालन और रोबोट/ह्यूमनॉयड्स के इर्द-गिर्द केंद्रित थी। चैटजीपीटी और अन्य जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एजीआई) मॉडल के आने से एक वास्तविक और बड़ा खतरा पैदा हो गया है।
 | 
नई दिल्ली, 6 मई (आईएएनएस)। लगभग दो महीने पहले तक, मानव नौकरियों को छीनने वाली मशीनों के बारे में पूरी चर्चा स्वचालन और रोबोट/ह्यूमनॉयड्स के इर्द-गिर्द केंद्रित थी। चैटजीपीटी और अन्य जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एजीआई) मॉडल के आने से एक वास्तविक और बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

प्रांप्ट के माध्यम से एक संवादी उपकरण के रूप में जो शुरू हुआ, वह आईटी/सॉफ्टवेयर/तकनीक और मीडिया/रचनात्मक एजेंसियों जैसे उद्योगों और डिजिटल अर्थव्यवस्था की सेवा करने वाले नए-पुराने प्लेटफार्मों से शुरू होने वाले मानव श्रमिकों को बदलने की संभावना है।

हालांकि, एआई के लिए अभी भी शुरूआती दिन हैं- बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) पर प्रशिक्षित- व्यापक जांच के बीच स्पेक्ट्रम में नौकरियां छीनने के लिए लेकिन खास सुराग मिले हैं। आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा ने इस सप्ताह साक्षात्कार में ब्लूमबर्ग को बताया: मैं आसानी से देख सकता हूं कि पांच साल की अवधि में 30 प्रतिशत नौकरियां एआई और ऑटोमेशन द्वारा बदली जा रही हैं।

टेक दिग्गज के पास लगभग 26,000 कर्मचारी हैं, इसलिए आने वाले वर्षों में लगभग 7,800 नौकरियों को एआई द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है। सीईओ ने कहा- हालांकि, यह तत्काल नहीं होगा और आईबीएम पहले उन भूमिकाओं के लिए भर्ती को रोक देगा, जो एआई द्वारा प्रतिस्थापित की जा सकती हैं, विशेष रूप से बैक-ऑफिस या गैर-ग्राहक सामना करने वाली भूमिकाओं के लिए।

सेल्सफोर्स इंडिया की सीईओ और चेयरपर्सन और एसबीआई की पूर्व चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य के अनुसार, जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के पास भेष में एक आशीर्वाद है क्योंकि यह भारत में बहुत सारे ग्रंज या दोहराव वाले काम को दूर कर सकता है, और लोगों को वास्तव में अधिक रचनात्मक कार्य करने के लिए छोड़ सकता है।

भट्टाचार्य ने हाल ही में आईएएनएस को बताया, जनरेटिव एआई वास्तव में हमें क्या करने में मदद करेगा, वास्तव में चीजों को क्यूरेट करता है ताकि उन्हें हमारे लिए प्रासंगिक बनाया जा सके। यदि आप उनसे सही तरीके से सवाल पूछते हैं तो एआई वास्तव में कहां मदद कर सकता है।

वैश्विक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एआई 300 मिलियन पूर्णकालिक नौकरियों के बराबर की जगह ले सकता है और जनरेटिव एआई, जो मानव कार्य से अप्रभेद्य सामग्री बनाने में सक्षम है, एक बड़ी उन्नति है। वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी जोहो के सीईओ और सह-संस्थापक श्रीधर वेम्बु ने कहा कि एआई कई प्रोग्रामिंग नौकरियों के लिए गंभीर खतरा पैदा करता है।

चैटजीपीटी और अन्य जैसे संवादी एआई प्लेटफार्मों का उल्लेख करते हुए, वेम्बू ने कहा कि वह पिछले 4-5 वर्षों से आंतरिक रूप से कह रहे हैं कि चैटजीपीटी, जीपीटी4, और अन्य एआई आज बनाए जा रहे हैं जो कई प्रोग्रामरों की नौकरियों को प्रभावित करेंगे।

ऑक्सफोर्ड मार्टिन स्कूल, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में फ्यूचर-ऑफ-वर्क के निदेशक कार्ल बेनेडिक्ट फ्रे के अनुसार, वह केवल एक चीज के बारे में निश्चित है कि यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि जनरेटिव एआई द्वारा कितनी नौकरियां बदल दी जाएंगी। फ्रे ने बीबीसी न्यूज को बताया- चैटजीपीटी क्या करता है, उदाहरण के लिए, औसत लेखन कौशल वाले अधिक लोगों को निबंध और लेख बनाने की अनुमति देता है। इसलिए पत्रकारों को अधिक प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, जो वेतन को कम करेगा।

पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय और ओपनएआई के शोधकर्ता, चैटजीपीटी के पीछे डेवलपर, ने हाल ही में अमेरिकी श्रम बाजार पर बड़े भाषा मॉडल (एलएलएम) जैसे जनरेटिव प्रीट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर (जीपीटी) के संभावित प्रभावों की जांच की। निष्कर्षों से पता चला कि लगभग 80 प्रतिशत कार्यबल एलएलएम की शुरूआत से कम से कम 10 प्रतिशत कार्य प्रभावित हो सकते हैं, जबकि लगभग 19 प्रतिशत कर्मचारी अपने कार्यों का कम से कम 50 प्रतिशत प्रभावित हो सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने कहा- हम ऐसे एलएलएम के विकास या अपनाने की समय-सीमा के बारे में भविष्यवाणी नहीं करते हैं। अनुमानित प्रभाव सभी वेतन स्तरों पर फैला हुआ है, उच्च आय वाली नौकरियों में एलएलएम क्षमताओं और एलएलएम-संचालित सॉफ्टवेयर के लिए संभावित रूप से अधिक जोखिम का सामना करना पड़ रहा है।

गौरतलब है कि यह प्रभाव उन उद्योगों तक ही सीमित नहीं हैं जिनमें हाल ही में उत्पादकता में वृद्धि हुई है। उन्होंने चेतावनी दी- हमारे विश्लेषण से पता चलता है कि, एलएलएम तक पहुंच के साथ, सभी कार्यकर्ता कार्यों का लगभग 15 प्रतिशत गुणवत्ता के समान स्तर पर काफी तेजी से पूरा किया जा सकता है। एलएलएम के शीर्ष पर निर्मित सॉफ्टवेयर और टूलिंग को शामिल करते समय, यह हिस्सा सभी कार्यों के 47 से 56 प्रतिशत के बीच बढ़ जाता है।

अध्ययन में कहा गया है कि कृषि, खनन और विनिर्माण में नौकरियां कम से कम जनरेटिव एआई के संपर्क में हैं, जबकि आईटी जैसे सूचना प्रसंस्करण उद्योगों में नौकरियां एआई मॉडल के लिए सबसे अधिक उजागर हैं। वल्र्ड इकोनॉमिक फोरम ने यह भी भविष्यवाणी की है कि एआई वित्त विभाग में तीन बदलाव लाएगा: नौकरी में कटौती, नौकरी सृजन और दक्षता में वृद्धि।

बैंकों ने पहले ही एआई को अपने बिजनेस मॉडल में शामिल करना शुरू कर दिया है। मॉर्गन स्टेनली ने अपने धन प्रबंधन डेटाबेस को व्यवस्थित करने के लिए ओपनएआई-संचालित चैटबॉट्स का उपयोग करना शुरू कर दिया है। प्राकृतिक विज्ञान के मुख्य वैज्ञानिक क्रिस्टियन हैमंड ने बीबीसी को बताया कि 15 सालों में नब्बे प्रतिशत समाचार मशीनों द्वारा लिखे जाएंगे।

कुछ टेक फर्मों ने एआई चैटबॉट्स के माध्यम से कार्यालय के कुछ कार्यों में मदद के लिए प्रॉम्प्ट मैनेजर्स को नियुक्त करना शुरू कर दिया है। एआई तेजी से एक राक्षस में बदल रहा है जो किसी भी समय हमारे दरवाजे पर दस्तक देगा और विशेषज्ञों के अनुसार, भविष्य के कर्मचारियों के लिए एआई कौशल सीखना उचित है।

--आईएएनएस

केसी/एएनएम