नक्सल प्रभावित इलाकों के 70 आदिवासी युवा करेंगे गुजरात का दौरा, बेहतर कैरियर तलाशने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। नक्सल प्रभावित इलाकों के आदिवासी युवाओं को देश के दूसरे हिस्सों के बच्चों से संवाद स्थापित करने और बड़ा मंच प्रदान करवाने के इरादे से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) मलकानगिरी के 70 युवाओं को गुजरात का दौरा करवा रही है। ये टूर 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक होगा।
 | 
नक्सल प्रभावित इलाकों के 70 आदिवासी युवा करेंगे गुजरात का दौरा, बेहतर कैरियर तलाशने में मिलेगी मदद नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। नक्सल प्रभावित इलाकों के आदिवासी युवाओं को देश के दूसरे हिस्सों के बच्चों से संवाद स्थापित करने और बड़ा मंच प्रदान करवाने के इरादे से सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) मलकानगिरी के 70 युवाओं को गुजरात का दौरा करवा रही है। ये टूर 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक होगा।

बीएसएफ और नेहरू युवा केंद्र संगठन, मलकानगिरी ने मिलकर 14वें जनजातीय युवा आदान-प्रदान कार्यक्रम के पहले चरण की शुरूआत की है। इसके तहत 70 युवा जिनमें 38 महिलाएं और 32 पुरुष शामिल हैं। इनको 16 से 22 अक्टूबर तक गुजरात के अलग अलग स्थानों पर घुमाया जाएगा। ये सभी युवा मलकानगिरी जिले के मैथिली और चित्रकोंडा के निवासी हैं और दूर-दराज के इलाकों में रह रहे हैं, जहां बीएसएफ के जवान तैनात हैं।

यात्रा के दौरान युवाओं को गुजरात के राज्यपाल, मंत्रिपरिषद के सदस्य जैसे संवैधानिक अधिकारियों से मिलने का अवसर मिलेगा। यही नहीं वहां की बड़ी हस्तियों, जिनमें खेल जगत, फिल्म/टीवी सितारे आदि से भी मिलने का मौका मिलेगा। इसके अलावा कैरियर मार्गदर्शन और परामर्श भी दिलवाया जाएगा। वहीं युवा ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों का भी दौरा करेंगे।

बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि इस पूरे कार्यक्रम की योजना युवाओं के ज्ञान के स्तर को बढ़ाने और उन्हें एक बड़े मंच पर बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इससे उन्हें आगे एक उज्‍जवल कैरियर तलाशने में भी मदद मिलेगी। वहीं इस तरह के आयोजन राष्ट्रीय मूल्यों को गौरवान्वित करेंगे और देशभक्ति के लोकाचार को बढ़ाएंगे।

--आईएएनएस

एसपीटी/एएनएम