कनाडा में सड़क के एक हिस्से का नाम कोमागाटा मारू वे रखा जाएगा

टोरंटो, 5 फरवरी (आईएएनएस)। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एबॉट्सफोर्ड सड़क के एक हिस्से का नाम उन 376 भारतीयों की याद में कोमागाटा मारू वे रखा जाएगा, जो 1914 में भारत से कनाडा गए थे।
 | 
टोरंटो, 5 फरवरी (आईएएनएस)। कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एबॉट्सफोर्ड सड़क के एक हिस्से का नाम उन 376 भारतीयों की याद में कोमागाटा मारू वे रखा जाएगा, जो 1914 में भारत से कनाडा गए थे।

सरे-नाउ लीडर ने बताया, एबॉट्सफोर्ड सिटी काउंसिल ने पिछले सप्ताह सर्वसम्मति से दक्षिण फ्रेजर वे के एक हिस्से का नाम बदलने के लिए मतदान किया, जो वेयर स्ट्रीट से फैर्लेन स्ट्रीट तक कोमागाटा मारू वे तक फैला हुआ है।

यह फैसला वैंकूवर में कोमागाटा मारू जहाज पर फंसे लोगों के वंशजों के अनुरोध के बाद आया है, जिन्होंने परिषद से उस समय एबॉट्सफोर्ड के दक्षिण एशियाई समुदाय द्वारा निभाई गई मानवीय भूमिका को याद करने के लिए कहा था।

परियोजना का नाम बदलने के लिए 4,000 डॉलर खर्च होंगे। परिषद ने एबॉट्सफोर्ड सिख मंदिर में 10,000 डॉलर की लागत से एक पट्टिका और कामागाटा मारू घटना के बारे में भावी पीढ़ियों को सूचित करने के लिए शैक्षिक किट के लिए भी मतदान किया है।

काउंसिलर दवे सिद्धू ने सरे-नाउ लीडर को बताया, एबॉट्सफोर्ड के सिख निवासियों ने कोमागाटा मारू में सवार यात्रियों की सहायता के लिए एक साथ रैली की। उन्होंने भोजन, आवास, सूचना और सामुदायिक कनेक्शन प्रदान किया।

रिपोर्ट के मुताबिक, कोमागाटा मारू यात्रियों की दुर्दशा से एबॉट्सफोर्ड का यह संबंध स्थानीय रूप से प्रसिद्ध नहीं है और इसे सामुदायिक गौरव के एक महत्वपूर्ण बिंदु के रूप में पहचाना जाना चाहिए।

1914 में भारत से कनाडा जाने वाले सिख, मुस्लिम और हिंदु सहित 376 भारतीय थे, जो ज्यादातर पंजाब से थे।

उन्हें गंभीर परिस्थितियों में कई महीनों तक डॉकिंग से दूर रखा गया और अंतत: भारत लौटने के लिए मजबूर किया गया। वे 23 सितंबर, 1914 को कोलकाता के पास बजबज पहुंचे।

रिपोर्ट ने परिषद को बताया, वहां (वैंकूवर) अधिकांश यात्रियों को कैद कर लिया गया था और जब जहाज पर गोलीबारी की गई थी तब 20 लोग मारे गए।

इस महीने की शुरूआत में वैंकूवर में ऐतिहासिक कोमागाटा मारू मेमोरियल को 2021 और 2023 के बीच लगातार तीसरी बार तोड़ा गया था।

--आईएएनएस

एचएमए/एसकेपी