Life certificate: सरकार ने शुरू की नई व्यवस्था, अब पेंशनर्स की कम होगी परेशानी

सरकार ने कोरोना वायरस (Corona virus) के दौरान पेंशनर्स को थोड़ी राहत दी है। पेंशनर्स (pensioners) को अब अनिवार्य जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कई किलोमीटर चलकर सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। केंद्र सरकार ने लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (common service centre) की व्यवस्था की है। इसका लाभ
 | 
Life certificate: सरकार ने शुरू की नई व्यवस्था, अब पेंशनर्स की कम होगी परेशानी

सरकार ने कोरोना वायरस (Corona virus) के दौरान पेंशनर्स को थोड़ी राहत दी है। पेंशनर्स (pensioners) को अब अनिवार्य जीवन प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कई किलोमीटर चलकर सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने होंगे। केंद्र सरकार ने लाइफ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (common service centre) की व्यवस्था की है। इसका लाभ लेने के लिए पेंशन धारक को कोषागार में केवल एक बार पंजीकरण कराना होगा।
Life certificate: सरकार ने शुरू की नई व्यवस्था, अब पेंशनर्स की कम होगी परेशानी
पहले पेंशनर्स को अपने जीवित होने का प्रमाण-पत्र जमा करने के लिए कोषागार के चक्कर लगाने पड़ते थे। लाकडाउन (lockdown) की वजह से उनकी दिक्कत और बढ़ गई थी। ऐसे में कोरोना काल में पेंशनर्स को चक्कर न लगाना पड़े इसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया अभियान (digital India campaign) के तहत जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) देने की प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत चंद मिनटों में पेंशनर अपना जीवन प्रमाण पत्र अपडेट करा सकते हैं।

अफसरों के मुताबिक पेंशनर्स अपने नजदीकी सीएससी पर जाकर पासबुक, आधार कार्ड और पेंशनर्स कार्ड के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण-पत्र प्राप्त कर जमा कर सकते हैं। सीएससी प्रभारी संतोष कुमार के मुताबिक यह सुविधा जिले के सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर शुरू कर दी गई है। जीवन प्रमाण पत्र देने के लिए पेंशनर्स को मात्र दस रुपये का शुल्क देना पड़ेगा। अधिक जानकारी के लिए कोषागार कार्यालय में वह संपर्क कर सकते हैं।
                     http://www.narayan98.co.in/
Life certificate: सरकार ने शुरू की नई व्यवस्था, अब पेंशनर्स की कम होगी परेशानी                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8