हल्द्वानी-लामाचौड़ की भावना को मिली ऑल इंडिया स्तर पर 5वीं रैंक, इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा बजाया डंका

Haldwani News- इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा-2019 का परिणाम घोषित किया गया। परीक्षा में लामाचौड़ के पीपल पोखरा निवासी भावना जोशी ने ऑल इंडिया स्तर पर पांचवीं रैंक हासिल की है। परीक्षा में सफलता के बाद भावना के परिवार में खुशी का माहौल है। भावना ने घर पर ही परीक्षा की तैयारी की। पछले वर्ष 2019
 | 
हल्द्वानी-लामाचौड़ की भावना को मिली ऑल इंडिया स्तर पर 5वीं रैंक, इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा बजाया डंका

Haldwani News- इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा-2019 का परिणाम घोषित किया गया। परीक्षा में लामाचौड़ के पीपल पोखरा निवासी भावना जोशी ने ऑल इंडिया स्तर पर पांचवीं रैंक हासिल की है। परीक्षा में सफलता के बाद भावना के परिवार में खुशी का माहौल है। भावना ने घर पर ही परीक्षा की तैयारी की। पछले वर्ष 2019 जून में परीक्षाऔर दिसंबर में इंटरव्यू हुआ। परीक्षा में सफलात के बाद क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

हल्द्वानी-लामाचौड़ की भावना को मिली ऑल इंडिया स्तर पर 5वीं रैंक, इंडियन स्टैटिस्टिकल सर्विस परीक्षा बजाया डंका

घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने से उसे घर में ही ट्यूशन पढ़ाया और परीक्षा की तैयारी की। बारहवीं की पढ़ाई पूरी होने होने के बाद उन्होंने एमबीपीजी कॉलेज में दाखिला लिया। पंतनगर कॉलेज से एमएससी करने के दौरान स्कालरशिप से पढ़ाई में काफी सफलता पाई। उनकी मां ने भी गाय का दूध बेचकर अर्जित धन को बच्चों की पढ़ाई और उनका भविष्य बनाने में ल भावना के घर में उनकी बहन अंजलि जोशी (नैनीताल सिंडीकेट बैंक में कैशियर) मां लीला जोशी गृहणी हैं। उनके पिता अल्मोड़ा मैग्नेसाइट लिमिटेड कंपनी में इलैक्ट्रीशियन के पद पर कार्यरत हैं। पिता और मां ने कठिन आर्थिक परिस्थितियों को सामना करते हुए हम भाई-बहनों को पढ़ाया है।

भावना जोशी ने बताया कि वह परास्नातक की पढ़ाई पूरी होने के बाद पहली बार 2017 में आईएसएस की परीक्षा में शामिल हुईं। वर्ष 2018 में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू में शामिल हुई, इस बार भी सफलता नहीं मिली। दो बार सफलता नहीं मिलने के बाद भी हौसला कमजोर नहीं हुआ बल्कि और भी बढ़ गया। वर्ष 2019 की परीक्षा में सफलता हासिल हुई। भावना जोशी ने बारहवीं तक की परीक्षा जीआईसी लामाचौड़ से की है। भावना ने दसवीं उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा में 73 प्रतिशत अंक हासिल किए, जबकि 12वीं में 71 प्रतिशत अंक मिले। भावना ने अपनी सफलता को श्रेय माता पिता को दिया।

आँखों से पानी निकलने की समस्या से निजात पाए , ये उपचार अजमाए |