कोरोना का कहर – क्या है कोरोना वायरस, जानिए किस तरीके से बच सकते हैं कोराना वायरस से

कोरोना वायरस ने चीन में इन दिनों काफी तबाही मचा रखी है। इस वायरस की चपेट में कई लोगों ने अपनी जान तक गवां दी है। इस वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां पर मरीजों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। कई
 | 
कोरोना का कहर – क्या है कोरोना वायरस, जानिए किस तरीके से बच सकते हैं कोराना वायरस से

कोरोना वायरस ने चीन में इन दिनों काफी तबाही मचा रखी है। इस वायरस की चपेट में कई लोगों ने अपनी जान तक गवां दी है। इस वायरस ने अब भारत में भी दस्तक दे दी है। दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां पर मरीजों में इस वायरस की पुष्टि हो चुकी है। कई देश ऐसे भी हैं जहां पर मरीजों में इस वायरस की आशंका जताई जा रही है लेकिन पुष्टि नहीं हो पाई है। भारत भी उन देशों में से एक है। पिछले दिनों चीन से आने वाले कुछ व्यक्तियों को इसी दायरे में रखा गया है। इस वायरस को भारत में लगाम लगाने के लिए अब स्वास्थय मंत्रालय ने आगे आ कर बड़ा कदम उठाया है। भारत आने वाले सभी यात्रियों को अब हवाईअड्डों पर थर्मल जांच शुरू करने का आदेश दिया है। मंत्रालय ने देश के नागरिकों से कुछ दिनों तक चीन की यात्रा करने से बचने की अडवायजरी जारी की है।

कोरोना का कहर – क्या है कोरोना वायरस, जानिए किस तरीके से बच सकते हैं कोराना वायरस से

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है। कोरोना वायरस, एक वायरस का ऐसा समूह है जो पक्षियों, स्तनधारी पशुओं और इंसानों में कई तरह की बीमारियां पैदा कर सकता है। कोरोना वायरस चीन में भयंकर रूप से फैल रहा है।

इसका नाम कोरोना वायरस इसलिए रखा गया, क्योंकि इसको इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप से देखने पर इसकी सतह कुछ ऐसी दिखाई देती है जैसा कि हमारे सूर्य के चारों तरफ का चमकदार कोरोना हो। ऐसा नहीं है कि इस वायरस के समूह को अभी खोजा गया है, बल्कि हमें इसके बारे में बहुत पहले से पता है। इस समूह के कुछ वायरस बहुत ज्यादा हानिकारक नहीं हैं। बहुत बार मौसम बदलते समय जो हमें जुखाम, नाक बहना, गला खराब होना या बुखार, इस तरह की छोटी-मोटी दिक्कतें आती हैं उनमें से बहुत-सी इसी वायरस की वजह से हो सकती हैं। लेकिन कुछ कोरोना वायरस बड़े घातक हैं और उनके संक्रमण से इंसान की मृत्यु तक हो सकती है।

कोरोना का कहर – क्या है कोरोना वायरस, जानिए किस तरीके से बच सकते हैं कोराना वायरस से

कोरोना वायरस के लक्षण

  • कोरोना वायरस बेहद आम होते हैं। इसके शुरुआती लक्षणों से अंदाजा लगाया जा सकता है, सांस लेने में थोड़ी तकलीफ, खांसी या फिर बहती हुई नाक। लेकिन कोरोना परिवार के कुछ वायरस बेहद खतरनाक होते हैं, जैसे सार्स (सिवियर एक्यूट रेसपिरेटरी सिंड्रोम) और मर्स (मिडल ईस्ट रेसपिरेटरी सिंड्रोम)।
  • वुहान से शुरू हुई इस महामारी के लिए जिम्मेदार विषाणु को नॉवेल कोरोना वायरस या nCoV का नाम दिया गया है। मालूम पड़ता है कि ये कोरोना परिवार की एक नई नस्ल है जिसकी पहचान अभी तक इंसानों में नहीं हो पाई थी।
  • कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में ऐसा लगता है कि इसकी शुरुआत बुखार से होती है और फिर उसके बाद सूखी खांसी का हमला होता है। सप्ताहभर तक ऐसी ही स्थिति रही तो सांस की तकलीफ शुरू हो जाती है।
  • गंभीर मामलों में ये संक्रमण निमोनिया या सार्स बन जाता है, किडनी फेल होने की स्थिति बन जाती है और मरीज की मौत तक हो सकती है। कोरोना के ज्यादातर मरीज उम्रदराज़ लोग हैं, खासकर वह लोग जो पहले से ही पार्किंसन या डायबिटीज जैसी बीमारियों से जूझ रहे हों।
  • इस संक्रमण से निजात पाने के लिए फिलहाल कोई खास इलाज नहीं है। डॉक्टर संक्रमित मरीजों का इलाज फिलहाल उनके लक्षण के आधार पर ही कर रहे हैं।

कोरोना का कहर – क्या है कोरोना वायरस, जानिए किस तरीके से बच सकते हैं कोराना वायरस से

जानें कैसे करें बचाव

ये वायरस जहां फैल रहा है सबसे पहले वहां जाने से बचें, अगर आप ऐसी जगह के आप-पास हैं तो इस वायरस से बचने के लिए नीचे दिए तरीकों को अपना सकते हैं…

  •  अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।
  • अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें।
  • बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं। उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं। इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।
  • घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं।
  • नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है।

कोई अगर संक्रमित हो जाए तो क्या करें…

  • चीन की सरकार ने कोरोना वायरस की महामारी को वही दर्जा दिया है जो अतीत में सार्स की महामारी के समय दिया गया था। इसका मतलब ये हुआ कि देश में जिस किसी की भी इससे संक्रमित होने की पुष्टि होगी, उसे अलग-थलग रखा जाएगा।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अस्पतालों, डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए विशेष सलाह जारी की है। इस एडवाइजरी में कहा गया है कि संक्रमित मरीजों की फौरन जांच की जानी चाहिए। संक्रमण को देखते हुए मरीज को हल्का, मध्यम या गंभीर स्थिति के वर्ग में रखा जाए।
  • स्वास्थ्य कर्मी खुद संक्रमण का शिकार न हो, इसके लिए सभी एहतियाती उपाय किए जाएं। गाउन, मास्क, दस्तानों के इस्तेमाल के अलावा अस्तपाल में संक्रमित मरीजों की गतिविधि पर नियंत्रण करने की भी सलाह दी गई है।
  • यदि आपको लगे कि आपका गला खराब है या आपकी नाक बह रही है या आपको तेज जुखाम या बुखार है, तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें। संक्रमण से बचने के लिए जब भी आप घर से बाहर होते हैं, तो दिन में कई बार हाथ धोएं। बिना हाथ धोए अपनी आंखों, नाक या मुंह को मत छुएं। जो बीमार व्यक्ति हैं उनके ज्यादा नजदीक ना जाएं, उनसे दूरी बनाए रखें। सरकार द्वारा यदि कोई एडवाइजरी जारी की जाती है तो उसका पालन करें।