जानिए, कोरोना वैक्सीन को लेकर पांच जनवरी को बरेली में क्या होगा बड़ा काम

न्यूज टुडे नेटवर्क। नए साल में कोविड-19 को हराने के लिए शासन – प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक ओर जहां केंद्र की ओर से कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिलने की बात है वहीं वैक्सीनेशन को लेकर राज्य सरकार युद्ध स्तर पर तैयारी में जुट गई है। अब जिलों में कोविड-19
 | 
जानिए, कोरोना वैक्सीन को लेकर पांच जनवरी को बरेली में क्या होगा बड़ा काम

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। नए साल में कोविड-19 को हराने के लिए शासन – प्रशासन की ओर से सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। एक ओर जहां केंद्र की ओर से कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी मिलने की बात है वहीं वैक्सीनेशन को लेकर राज्य सरकार युद्ध स्तर पर तैयारी में जुट गई है। अब जिलों में कोविड-19 वैक्‍सीनेशन को लेकर मॉक ड्रिल शुरू हो चुका है। इसी क्रम में बरेली जिले में 5 जनवरी को वैक्सीनेशन के लिए मॉक ड्रिल होगी। वैक्सीनेशन की मॉक ड्रिल के बाद शाम को शासन को रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी  डॉ. आर. एन. सिंह ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीन अभी प्राप्त नहीं हुई है लेकिन वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।  वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने के लिए मॉक ड्रिल पांच जनवरी को की जाएगी। इसके लिए जिला महिला  अस्पताल सहित छह जगहों का चयन किया गया है।

डॉ. आर एन सिंह ने बताया कि भोजीपुरा राम मूर्ति हॉस्पिटल, रोहिलखंड विश्वविद्यालय बिथरी चैनपुर, आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज बांसमंडी, जिला महिला अस्पताल एवं खुशलोक हॉस्पिटल को मॉक ड्रिल के लिए चुना गया है।  इस दिन वैक्सीन नहीं लगेगी लेकिन सारी प्रक्रिया वैसे ही अपनाई जाएगी। छह  चयनित केन्द्रों पर छह लोगों की ड्यूटी लगाई गई है। सिक्योरिटी गार्ड (वैक्सीनेशन ऑफिसर), जांचकर्ता , वैक्सीनेटर दो सपोर्टिंग स्टाफ एवं एडिशनल वैक्सीनेटर को तैनात किया जाएगा। सभी 36 लोगों की 4 जनवरी को दोबारा ट्रेनिंग भी कराई जाएगी।

उन्होंने बताया पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन होना है इसलिए डमी के तौर पर हेल्थ वर्कर की सूची बनाई गई है। जिसमें चयनित 25 हेल्थ वर्कर्स के नाम लिखे हुए हैं। एक डमी पोर्टल तैयार किया गया है जिसमें मॉक ड्रिल के समय सभी डमी 25 हेल्थ वर्कर्स का डाटा भी अंकित किया जाएगा।  मॉक ड्रिल रिपोर्ट पोर्टल पर चढ़ाई जाएगी और इन सब के पास मैसेज भी जाएगा। स्क्रीन की रिपोर्ट शाम को शासन को भेजी जाएगी।