inspace haldwani
Home देश जानिए, आयुष्मान योजना के बारे में पूरी जानकारी, कैसे मिलेगा आपको...

जानिए, आयुष्मान योजना के बारे में पूरी जानकारी, कैसे मिलेगा आपको इसका लाभ…

नई दिल्ली-न्यूज टुडे नेटवर्क : भारत सरकार हर साल गरीबों के कल्याण के लिए कुछ ना कुछ योजनाएं लेकर आती रहती हैं उन्हीं योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना भी है। भारत में बीमारियों का इलाज नहीं होने के कारण कई लोगों की असमय मृत्यु हो जाती है। कई ऐसी घातक बीमारियां हैं जिनका इलाज तो संभव है लेकिन गरीब लोगों के पास इलाज कराने के लिए रुपए नहीं होते हैं इसलिए भारत सरकार ने गरीबों को राहत पहुंचाते हुए आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की है।

Ayushman-Bharat-Yojana

गरीबों को मिलेगा 5 लाख का हेल्थ बीमा

केंद्र सरकार ने देश के 50 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना लांच की है। इस योजना के तहत गरीब लोगों को 5 लाख रुपए का हेल्थ बीमा मिलेगा। योजना के तहत लाभार्थियों को आयुष्मान भारत योजना का कार्ड जारी होगा। यह कार्ड सभी को उनके पते पर भेजा जाएगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री 10.7 करोड़ परिवारों को इस योजना के लाभ बताने के लिए एक पत्र भी भेज रहे हैं।

प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना भी कहते हैं। इसके लिए एक गोल्डन कार्ड सभी को जारी होगा। जब भी आप योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल जाएंगे वहां पर आपको आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) मिलेंगे। यह आपकी सहायता करेंगे। ये सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि करेंगे कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं।

बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन

इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा। इसके बाद आपकी बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन करेगा। आपकी जांच और इलाज होगा। इससे जुड़े डॉक्यूमेंट हॉस्पिटल इक_े करेगा। इसके बाद आपको डिस्चार्ज कर देगा। आपका इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी। इसके बाद हॉस्पिटल को पेमेंट हो जाएगा। आपके पीएमजे ई-कार्ड में एक क्यूआर कोड और एक बार कोड होगा। इसी से आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी की पहचान होगी। इस कार्ड में नाम, साल का जन्म और लाभार्थी स्त्री या पुरुष है यह लिखा होगा।

ayushman_yojna_

ये हैं आरोग्य योजना के हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर

इस कार्ड में प्रधानमंत्री आरोग्य योजना का लोगो भी होगा। कार्ड में आयुष्मान भारत का हेल्पलाइन नंबर 14555 भी होगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का एक और हेल्पलाइन नंबर 1800 111 565 भी है। यह नंबर 24 घंटे चालू रहेगा। यहां से आप ये भी पता कर सकते हैं कि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं या नहीं।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता

  • वह भारत का निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के लाभार्थियों की सूची जारी की गई है जिसमें आपका नाम सम्मिलित किया गया है या नहीं इसकी जानकारी के लिए कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत की वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर अपना नाम चेक कर सकता है या फिर हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल भी कर सकता है।
  • इसमें सबसे पहले 2011 की जनगणना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा। इसकी सूचना आप अपनी पंचायत से प्राप्त कर सकते है और साथ ही जब यह योजना लागू होगी तब सरकार द्वारा ऑनलाइन उन परिवारों की सूची उपलब्ध करवाई जाएगी जो इस योजना के अंतर्गत आते है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी एक पहचान पत्र की आवश्यकता होगी जिससे यह पता लग सके कि आप भारत के निवासी है।
  • इस योजना के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार भारत की किसी भी सरकारी योजना का लाभ बिना आधार कार्ड के भी उठाया जा सकता है।

Cayusman1

जरूरी दस्तावेज

  • आपके पास कोई भी ऐसा पहचान पत्र होना चाहिए जिससे आप अपनी भारतीय नागरिकता बता सकें।
  • बैंक में एक अकाउंट होना चाहिए।
  • इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेज होने आवश्यक है।
  • इस बीमा का लाभ उठाने के लिए कुछ भी रुपए प्रीमियम के तौर पर नहीं जमा कराने होंगे। यह राशि पूरे परिवार के लिए होगी। और इससे प्रतिवर्ष 5 लाख का बीमा क्लेम किया जा सकता है। और अधिक जानकारी के लिए आप आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर जा सकते है।

Related News

राहुल गांधी का आरोप- मोदी ही वह व्‍यक्ति जिसके जरिए अर्नब को बालाकोट स्ट्राइक की खबर मिली

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। पाकिस्तान में हुई बालाकोट स्ट्राइक की जानकारी टीवी पत्रकार अर्णब गोस्वामी को मिलने की जानकारी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने...

आज से नए मतदाता डाउनलोड कर सकेंगे वोटर आईडी कार्ड, 01 फरवरी से सबको मिलेगी सुविधा

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश में वोटर कार्ड को लेकर होने वाली समस्याओं का इलेक्शन कमीशन ने समुचित समाधान कर दिया है। पहले वोटर आईडी...

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने देशवासियों को दिया संदेश

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत बनाने में निर्वाचन आयोग का महत्वपूर्ण योगदान है। नरेंद्र...

गणतंत्र दिवस परेड: जमीन से आसमान तक चप्पे-चप्पेे पर रहेगी नजर, एलर्ट जारी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में सुरक्षा चाक-चौबंद रहेगी। जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता...

पर्यटन दिवस पर बोले मंत्री- साहसिक खेलों का केन्द्र बनेगा कारगिल

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। जम्मू कश्मीर के कारगिल सेक्टर में आज राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाया गया स्थानीय युवाओं की प्रतिभाओं को सामने लाने तथा कारगिल...

ट्रैक्टर परेड: सिंधु बार्डर पर पहुंचे 30 हजार ट्रैक्टर, गणतंत्र दिवस पर आंशिक रूप से बाधित रहेंगी दिल्ली मेट्रो सेवाएं

न्यूज़ टुडे नेटवर्क। देश की राजधानी दिल्‍ली में किसानों के ट्रैक्‍टर मार्च के आवाह्न को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दिल्‍ली पुलिस...