जानिए, स्पोर्ट्स छोड़कर दीपिका पादुकोण कैसे बन गईं बालीवुड की मस्तानी, आज है 35 वां बर्थडे

न्यूज टुडे नेटवर्क। बालीवुड दीपिका पादुकोण आज बालीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री हैं। इस सफलता के पीछे दीपिका की संघर्ष भरी कहानी है। मशहूर होने से पहले दीपिका कभी एक्टरों के पीछे खड़े होकर माडलिंग करती थीं। इससे पहले एक स्पोर्ट्स प्लेयर के रूप में उन्होंने पहचान बनाई। यहां से शुरू हुआ उनका सफर आज
 | 
जानिए, स्पोर्ट्स छोड़कर दीपिका पादुकोण कैसे बन गईं बालीवुड की मस्तानी, आज है 35 वां बर्थडे

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। बालीवुड दीपिका पादुकोण आज बालीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री हैं। इस सफलता के पीछे दीपिका की संघर्ष भरी कहानी है। मशहूर होने से पहले दीपिका कभी एक्‍टरों के पीछे खड़े होकर माडलिंग करती थीं। इससे पहले एक स्‍पोर्ट्स प्‍लेयर के रूप में उन्‍होंने पहचान बनाई। यहां से शुरू हुआ उनका सफर आज बालीवुड की बुलंदियों पर पहुंच चुका है। दीपिका आज बालीवुड में अपनी अलग पहचान बना चुकी हैं। आज दीपिका अपना 35 वां जन्‍मदिन मना रही हैं। आईए जानते हैं दीपिका पादुकोण की लाइफ के बारे में…

फिल्‍म मस्‍तानी की दीपिका पादुकोण को कौन नहीं जानता। दीपिका की बालीवुड में अलग पहचान है कई हिट फिल्‍मों में काम करने के बाद अब दीपिका बालीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री बन गई हैं। बाजीराव मस्‍तानी के बाद दीपिका को फिल्‍म जगत में और भी अधिक सफलता मिली। इससे पहले दीपिका ने माडलिंग में किस्‍मत आजमाई थी। माडलिंग की दुनियां में भी दीपिका ने डंका बजाया था। तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि बड़ एक्‍टर्स के पीछे खड़े होकर माडलिंग करने वाली दीपिका एक दिन फिल्‍म इंडस्‍ट्री की सबसे महंगी कलाकार होंगी। माडलिंग से पहले दीपिका स्‍पोर्ट्स की नेशनल प्‍लेयर भी रह चुकी हैं। स्‍पोर्ट्स में भी दीपिका ने काफी शोहरत कमाई, लेकिन माडलिंग और एक्टिंग के शौक के चलते दीपिका ने बालीवुड में कदम रखा और माडल के तौर पर अपने कैरियर की शुरूआत की।

दीपिका ने अपनी मेहनत और लगन से बॉलीवुड में अलग पहचान बनाई । दीपिका की गिनती आज  बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेसेज में होती है  जो अपनी एक फिल्म के लिए लाखों-करोड़ों रुपये की फीस चार्ज करती हैं। दीपिका के अंदर वो सब कुछ है जो दर्शक एक एक्ट्रेस मे देखना पंसद करते हैं-थोड़ी नजाकत, थोड़ी शरारत और थोड़ी बगावत। । दीपिका अभिनेता रणवीर सिंह की पत्नी हैं।

दीपिका का जन्‍म कोपेनहेगन, डेनमार्क में हुआ था। उनके पिता का नाम प्रकाश पादुकोण है जो कि मशहूर बैडमिंटन खिलाड़ी रहे हैं। उनकी मां का नाम उज्‍जवला है। उनकी एक छोटी बहन भी हैं जिनका नाम अनीशा है। दीपिका की शुरूआती पढ़ाई बैंगलोर के सोफिया हाई स्‍कूल से हुई है। इसके उन्‍होंने माउंट कैरमल कॉलेज से पढ़ाई पूरी की।

समाजशास्‍त्र में बी.ए. की डिग्री के लिए उनका दाखिला इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी में हुआ था लेकिन मॉडलिंग में करियर बनाने के चलते उन्‍होंने इसे छोड़ दिया।

ओम शांति ओम से शुरु हुई कामयाबी

दीपिका के हिन्‍दी फिल्‍मी करियर की शुरूआत‍ ब्‍लाकबस्‍टर फिल्‍म ‘ओम शांति ओम‘ से हुई थी जिसमें उनके हीरो सुपरस्‍टार शाहरूख खान थे। इस फिल्‍म ने बॉक्‍सआफिस पर कमाल किया और फिल्‍म सुपरहिट हो गई। ‘ओम शांति ओम’ की डायरेक्टर फराह खान अपनी फिल्म के लिए नया चेहरा तलाश रही थीं। उन्होंने अपनी दोस्त मलाइका अरोड़ा से मदद मांगी। फराह ने मलाइका से कहा कि वे उन्हें शाहरुख के अपोजिट किसी नई मॉडल का नाम सुझाएं। जब मलाइका ने इस बारे में अपने दोस्त डिजाइनर वेन्डेल रोड्रिक्स बताया तो उन्होंने दीपिका पादुकोण को फिल्म में कास्ट करने की सलाह दी। दीपिका ने उस वक्त वेन्डेल के लिए लैक्मे फैशन वीक में वॉक किया था।

दिपिका की किस्मत और मेहनत का चमत्कार

दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘ओम शांति ओम’ दिलाने में किस्मत और मौके का अहम रोल रहा। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, “मैं मुंबई आ गई। मेरी जिंदगी में अनिल आनंद थे, जिन्होंने मुझे इस दिशा में धकेला। अतुल कास्वेकर (फोटोग्राफर) पहले इंसान थे, जिन्होंने मेरे माता-पिता को कहा कि मुझे मुंबई आना चाहिए।”

दीपिका ने आगे कहा था, “फराह उस वक्त ‘ओम शांति ओम’ बना रही थीं और उन्हें न्यूकमर की जरूरत थी। वे किसी भी स्थापित अभिनेत्री को फिल्म में ले सकती थीं, लेकिन उन्होंने न्यूकमर को चुना। उन्होंने मेरे सभी विज्ञापन देखे और तय किया कि मैं रोल के लिए परफेक्ट हूं। तब वे मुझे जानती तक नहीं थीं। उन्होंने मुझे विज्ञापनों में देखा और शाहरुख के अपोजिट कास्ट करने का रिस्क ले लिया।”