खुशखबरी -अब बिना आईडी प्रुफ के बनेगा आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका

आधार कार्ड बनवाना अब उन लोगों के लिए भी आसान हो गया है, जिनके पास अपनी पहचान साबित करने के लिए पहले से कोई डॉक्युमेंट नहीं है। बता दें कि बिना डॉक्यूमेंट के आधार बनवाने के लिए आपको खुद आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। ये आधार कार्ड ऑनलाइन नहीं बन सकेगा। आधार बनवाने के
 | 
खुशखबरी -अब बिना आईडी प्रुफ के बनेगा आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका

आधार कार्ड बनवाना अब उन लोगों के लिए भी आसान हो गया है, जिनके पास अपनी पहचान साबित करने के लिए पहले से कोई डॉक्युमेंट नहीं है। बता दें कि बिना डॉक्यूमेंट के आधार बनवाने के लिए आपको खुद आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। ये आधार कार्ड ऑनलाइन नहीं बन सकेगा। आधार बनवाने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा और इस फॉर्म के साथ परिवार के मुख्य सदस्य के डॉक्यूमेंट प्रुफ की फोटो कॉपी लगानी होगी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई 12 अंकों का आधार नंबर जारी करता है, जो देश के हर नागरिक के अलग होता है।

खुशखबरी -अब बिना आईडी प्रुफ के बनेगा आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका

यह नंबर कई सरकारी योजनाओं में भी बहुत काम आता है। इसके अलावा पैन नंबर के लिए आवेदन करने, आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने या सरकार से सब्सिडी या अनुदान प्राप्त करने के लिए, आपका आधार नंबर देना अनिवार्य है। मगर क्या आप जानते हैं कि आपको आधार कार्ड बिना जरूरी दस्तावेज के मिल सकता है। यानी अगर आपके पास वोटर आईडी, राशन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस न भी हो तो भी आप आधार कार्ड बनवाने योग्य हैं। आइये जानते हैं इसका तरीका क्या है।

कैसे मिलेगा आधार कार्ड

आपके पास अपने परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड होना जरूरी है। आप परिवार के मुखिया के आधार कार्ड के जरिये अपने आधार के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालाँकि बिना जरूरी प्रूफ के बिना आधार कार्ड बनवाने के लिए आपके पास अपनी फैमिली के मुखिया के साथ संबंध का कोई प्रूफ या डॉक्यूमेंट होना चाहिए। घर के मुखिया के साथ संबंध बताने के लिए डॉक्यूमेंट प्रुफ के तौर पर आप पीडीएस कार्ड, मनरेगा कार्ड, सीजीएचएस मेडिकल कार्ड, पेंशन कार्ड, आर्मी कैंटीन कार्ड, पासपोर्ट, महानगर पालिका, नगर पालिका, तहसील से जारी बर्थ सर्टिफिकेट, केंद्र, राज्य सरकार से जारी कोई फैमिली डॉक्यूमेंट को दे सकते हैं। इसके बाद आप फार्म भर सकते हैं।

खुशखबरी -अब बिना आईडी प्रुफ के बनेगा आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका

ये प्रोसेस हैं जरूरी

फॉर्म भरने के बाद आधार सेंटर पर आपका फिंगरप्रिंट और आंखों के रेटिना को स्कैन किया जाएगा और कैमरे की मदद से आपके चेहरे की फोटो ली जाएगी। इसके बाद परिवार के उस सदस्य का भी फिंगरप्रिंट और आंखों के रेटिना का स्कैन किया जाएगा, जिससे उस व्यक्ति की वैलिडिटी आधार सिस्टम से पता लग सके। सारा प्रोसेस होने के बाद आपको एक एक्नॉलेजमेंट मिलेगा, जिसे आपको कार्ड आने तक अपने पास संभालकर रखना होगा, क्योंकि इसी एक्नॉलेजमेंट नंबर से आप अपने आधार कार्ड को ट्रैक कर सकेंगे। इसके 15 दिन के अंदर आपका कलर आधार कार्ड आपके द्वारा दिए गए पते पर पहुंच जाएगा।

और भी हैं सुविधा

ऊपर बताये गये प्रूफ न हो तो भी आधार बनवाया जा सकता है। इस स्थिति में आप आधार केंद्र पर मौजूद इंट्रोड्यूसर की सहायता ले सकते हैं। यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) वेबसाइट के अनुसार एक इंट्रोड्यूसर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो उन लोगों को इंट्रोड्यूस करने के लिए रजिस्ट्रार द्वारा अधिकृत / अधिसूचित होता है, जिनके पास परिवार के मुखिया के साथ रिलेशन बताने लायक प्रूफ न हों। इंट्रोड्यूसर के पास पहले से आधार नंबर होना चाहिए और आपके आधार नामांकन के समय ये आधार केंद्र में उपस्थित होना चाहिए।

खुशखबरी -अब बिना आईडी प्रुफ के बनेगा आधार कार्ड, जानिए क्या है तरीका

परिवार के मुखिया का होना जरूरी

इंट्रोड्यूसर के अलावा परिवार के मुखिया का भी आपकी पहचान और एडरेस कंफर्म करना जरूरी है। साथ ही इन्हें आपके enrolment form में बतायी गयी जगह पर साइन करना होगा। इंट्रोड्यूसर को मानक प्रमाण पत्र यानी आधार नामांकन / अपडेट के लिए सर्टिफिकेट में आपको विवरण जारी करना होगा। जारी किए गए प्रमाणपत्र में जारी होने की तारीख से तीन महीने की वैधता होगी।