iimt haldwani

खटीमा-अगर आपकी फेसबुक फ्रेंड है विदेशी महिला तो हो जाये सावधान, नहीं तो ऐसी घटना आपके साथ भी घट सकती है

303

खटीमा-आज का युवा सोशल मीडिया में इतना खो गया है कि उसे सच या झूठ का फर्क नजर तक नहीं आता। ऐसे में वह किसी घटना का शिकार हो जाते है। हालांकि ऐसे घटनाएं पहले भी देखने को मिली है लेकिन उसके बाद भी लोग जागरूक नहीं होते है। जालसाजों ने विदेशी युवती के नाम का फेक फेसबुक एकाउंट बनाकर एक युवक से दोस्ती की फिर उसको झांसे में लेकर ठगी कर ली। खटीमा के युवकसे जालसाजों ने 80 हजार रुपये की ठगी कर ली। जैसे ही उसे का अहसास हुआ तो उसे कोतवाली पहुंचकर पुलिस से न्याय की गुहार लगाई।

drishti haldwani

युवती का फर्जी एकाउंट बनाकर 80 हजार ठगे

खटीमा निवासी सुरेंद्र ने बताया कि कुछ दिनों पहले फेसबुक पर उसकी दोस्‍ती यूके की एक युवती से हुई। इस बीच उससे चैट हुई तो उसने बताया कि वह यूनाइटेड किंगडम के शहर कार्डिफ से भारत आ रही है। इस बीच 23 अप्रैल 2019 को मुंबई एअरपोर्ट पर उसके आने की खबर मिली। एयरपोर्ट से कस्टम अधिकारी के नाम पर उसके मोबाइल पर फोन आया। फोनकर्ता ने अपना नाम पूजा बताया और कहा कि आपकी दोस्त आशी सुनील के पास दो लाख पाउंड मिले हैं। भारतीय मुद्रा में इनकी कीमत लगभग एक करोड़ 85 लाख रुपये है। ये पैसे जब्त कर लिये गये है। इनके पास जुर्माने के लिए भारतीय रुपये नहीं है। इन्होंने 80 हजार रुपये जमा करने है। इसके बाद उसने एकाउंट नंबर बताया तो युवक ने 80 हजार रुपये जमा कर दिये।

एक लाख 56 हजार रुपये फिर मांगने लगा जालसाज

युवक ने बताया कि इसके एक घ्ंाटे बाद फिर फोने आया कि रजिस्ट्रेशन चार्ज भी लगेगा। इसके लिए एक लाख 56 हजार रुपये जमा करने होंगे। इसके कुछ देर बाद आशी सुनील के भाई का विदेशी नंबर से फोन आया कि तुम पैसे जमा करवा दो। तीन दिन बाद वह पैसे लौटा देगा। मामला संदिग्ध लगने पर जब खाते की पड़ताल की गई तो वह खाता एचडीएफसी बैंक भोपाल के विष्णु शर्मा के नाम से था। जब युवक ने फोन नंबरों पर संपर्क किया तो सभी नंबर बंद आने लगे। इसके बाद उसे ठगी का अहसास हुआ और उसने पुलिस में रिपोर्ट करायी।