केदारनाथ- बाबा के धाम में तीर्थयात्रियों को नहीं खर्चने होंगे पानी के लिए पैसे, सरकार शुरू करने जा रही खास सुविधा

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में अब तीर्थयात्रियों को वाटर एटीएम का शुद्ध जल फ्री मिलेगा। 16 किमी पैदल मार्ग होने के कारण धाम में बोतलबन्द पानी भी 50 रुपये प्रति बोतल मिलता है। ऐसे में अब तीर्थयात्रियों के लिए प्रशासन इस दिशा में बड़ा कदम उठा रहा है। जनपद में ऑयल नेचुरल गैस कारपोरेशन व
 | 
केदारनाथ- बाबा के धाम में तीर्थयात्रियों को नहीं खर्चने होंगे पानी के लिए पैसे, सरकार शुरू करने जा रही खास सुविधा

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में अब तीर्थयात्रियों को वाटर एटीएम का शुद्ध जल फ्री मिलेगा। 16 किमी पैदल मार्ग होने के कारण धाम में बोतलबन्द पानी भी 50 रुपये प्रति बोतल मिलता है। ऐसे में अब तीर्थयात्रियों के लिए प्रशासन इस दिशा में बड़ा कदम उठा रहा है। जनपद में ऑयल नेचुरल गैस कारपोरेशन व नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन के सामुदायिक सामाजिक उत्तरदायित्व कोष से केदारनाथ धाम व सरस्वती नदी के समीप वाटर एटीएम स्थापित किए जा रहे हैं।

देहरादून- उत्तराखंड के हर सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार से मिल रही है सीएम त्रिवेन्द्र को मदद, अब होगा ये बड़ा काम

बैठने की भी होगी व्यवस्था

अधिशासी अभियंता डीडीएमए प्रवीन कर्णवाल ने बताया कि जिलाधिकारी के व्यक्तिगत प्रयासों व रुचि से धाम व सरस्वती नदी के समीप में महारत्न कंपनियों के सीएसआर फण्ड से दो वाटर एटीएम स्थापित किए जा रहे है। जिस कमरे में वाटर एटीएम बनेगा, उसमें बैठने की भी व्यवस्था रहेगी।

85 लाख रुपये होंगे खर्च

बताया जा रहा है कि प्रत्येक 1 घंटे में 500 लीटर शोधन क्षमता अर्थात एक दिन में 12 हजार लीटर क्षमता व लगभग 85 लाख रुपयों की लागत से मशीन वाटर एटीएम स्थापित किया जा रहा है। वाटर एटीएम एक सामुदायिक रिवर्स ओसमोसिस (आरओ) है, जिससे एक समय मे एक वॉटर एटीएम से 15 लोग निःशुल्क पानी पी पाएंगे। बता दें कि केदारनाथ धाम आने वाले यात्रियों की लंबे समय से ये मांग थी कि दर्शन के रास्ते में नि:शुल्क जल की व्यवस्था की जाए। इसको ध्यान में रखते हुए ही रुद्रप्रयाग प्रशासन द्वारा कदम उठाए जा रहे हैं।