iimt haldwani

देहरादून- केदारनाथ में मनाई जाएगी ईको फ्रेंडली दीपावली, जलाए जाएंगे इतने हजार दीये

262

देहरादून- न्यूज टुडे नेटवर्क: देश-दुनिया को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए इस बार केदारनाथ धाम में ईको फ्रेंडली दीपावली मनाई जाएगी। इसके लिए मंदिर को 5000 दीयों से सजाया जाएगा। प्रशासन, पुलिस और तीर्थ पुरोहितों ने इसकी तैयारियां आरंभ कर दी हैं। यूं तो समुद्रतल से 11500 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारपुरी में हर वर्ष दीपावली पर मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया जाता है, लेकिन इस बार प्रशासन ने पर्व को विशेष रूप से मनाने का कार्यक्रम तय किया है। इसके लिए मंदिर को 5000 दीयों से सजाया जा रहा है। इसके साथ ही पौराणिक परंपराओं का निर्वाह करते हुए मंदिर परिसर में भैलो भी खेले जाएंगे और पूरी रात भजन-कीर्तन का कार्यक्रम चलेगा।

amarpali haldwani

विशेष रूप से मनाए जाएगी दीपावली

श्री बदरी-केदार मंदिर समिति के साथ ही स्थानीय व्यापारियों, तीर्थ पुरोहितों व पुलिस-प्रशासन ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ आने का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है, लेकिन दीपावली के दिन उनके आने की संभावना को देखते हुए भी तैयारियां की जा रही हैं। केदारपुरी में तैनात पुलिस भी इस बार दीपावली को विशेष रूप से मनाएगी। फिलहाल धाम में 50 के आसपास पुलिस कर्मी तैनात हैं, लेकिन पीएम का कार्यक्रम तय होने पर इनकी संख्या 300 के आसपास पहुंच जाएगी। केदारनाथ चौकी प्रभारी विपिन चंद्र पाठक ने बताया कि दीपावली के लिए मिट्टी के साथ ही टिन के दीये भी बनाए जा रहे हैं। इन्हें पुलिस चौकी के चारों ओर सजाया जाएगा। मंदिर समिति के कार्याधिकारी एमपी जमलोकी ने बताया दीपावली के उत्सव में यात्री भी शामिल होंगे। उधर, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि दीपोत्सव मनाने की सभी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। इसका संदेश यही है कि हम पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं और पूरी दुनिया को हिमालय बचाने का संदेश दें।

पहुंचेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दर्शन को आने की तिथि पर अभी अंतिम निर्णय नहीं हो सका है। मोदी दीपावली के दिन सात नवंबर को भी केदारनाथ का रुख कर सकते हैं। प्रधानमंत्री के दौरे की तारीखों को लेकर अभी गफलत बनी हुई है। अलबत्ता, सरकार छह से नौ नवंबर के बीच किसी भी दिन प्रधानमंत्री के पहुंचने की संभावना के मद्देनजर तैयारी में जुटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बाबा केदारनाथ में अगाध श्रद्धा जगजाहिर है। पहले केदारनाथ धाम के कपाट बंद होने के मौके पर नौ नवंबर को प्रधानमंत्री के आने की संभावना जताई जा रही थी, लेकिन यह तिथि भी अब बदली है। इसके बाद छह नवंबर को प्रधानमंत्री के आने की संभावना जताई गई, लेकिन इसे भी प्रधानमंत्री कार्यालय ने अंतिम रूप नहीं दिया है। अब सात नवंबर को दीपावली के दिन प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। हालांकि राज्य सरकार के स्तर पर सात नवंबर को लेकर की जा रही तैयारियों को देखते हुए ये कयास लगाए गए हैं। संपर्क करने पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ दौरे की तिथि अभी तय नहीं हुई है। उनके सात नवंबर को भी आने की संभावना है, लेकिन यह तिथि अभी फाइनल होना बाकी है।