KCC Loan: केंद्र सरकार की इस योजना से पशुपालकों को केसीसी से मिलेगा लाभ 

पशुओं के भरण-पोषण के लिए ग्रामीणों को केसीसी (KCC) से मदद दी जाएगी। मत्स्य पालकों की तरह अब पशुपालकों को भी केसीसी से लोन मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) डेयरीमय योजना शुरू की है। इसके तहत पशुपालक 24 घंटे के अंदर अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने
 | 
KCC Loan: केंद्र सरकार की इस योजना से पशुपालकों को केसीसी से मिलेगा लाभ 

पशुओं के भरण-पोषण के लिए ग्रामीणों को केसीसी (KCC) से मदद दी जाएगी। मत्स्य पालकों की तरह अब पशुपालकों को भी केसीसी से लोन मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan credit card) डेयरीमय योजना शुरू की है। इसके तहत पशुपालक 24 घंटे के अंदर अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के बाद लोन पा सकेंगे।
KCC Loan: केंद्र सरकार की इस योजना से पशुपालकों को केसीसी से मिलेगा लाभ 
किसानों की आर्थिक मदद के लिए अभी तक केवल केसीसी से जमीन पर ही लोन मिलता था। किसानों की आय बढ़ाने और कृषि क्षेत्र से जुड़े अन्य कार्य जैसे पशुपालन को भी अब इस योजना में शामिल किया गया है। इसके लिए किसान क्रेडिट कार्ड डेयरीमय योजना (Kisan Credit Card Dairy Scheme) शुरू की गई है। इसके योजना से किसानों को दो भैंसों पर 50 लाख तक का लोन मिल सकेगा। इसकी स्वीकृति के लिए जिला स्तर पर कमेटी (Committee) का गठन किया जा रहा है।

इस योजना के शुरू होने से पशुपालकों को भी किसान क्रेडिट कार्ड से आसानी से लोन मिल सकेगा। इस योजना से ज्यादा फायदा छोटे पशुपालकों को मिलेगा। जिला पशु चिकित्सा अधिकारी एलके बर्मा ने बताया कि डेरीमय योजना के तहत पशुपालकों को ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके लिए पशुओं के हिसाब से ऋण राशि (Loan amount) तय की गई है। जल्द ही बैंकों का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा।
                    http://www.narayan98.co.in/
KCC Loan: केंद्र सरकार की इस योजना से पशुपालकों को केसीसी से मिलेगा लाभ                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8