PMS Group Venture haldwani

बागेश्वर-कौशल्या को मिला आत्मा योजना के तहत पुरस्कार, जानिये क्या है ये योजना

Bageshwar News- प्रधानमंत्री मोदी ने कपकोट के मोहल्ला ऐठाण निवासी महिला किसान कौशल्या ऐठानी को पुरस्कृत किया। जिसके बाद पूरे प्रदेश में खुशी का माहौल है। कौशल्या ऐठानी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों पुरस्कृत होने का सौभाग्य मिला है। विगत दिवस कर्नाटक के बंगलूरू में आयोजित एक समारोह में कौशल्या ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

koushlya athani

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में 12 रुपये साल लगाने पर मिलेंगे 2 लाख, पढिय़े स्क्रीम की पूरी जानकारी

इस संबंध में जिला कृषि अधिकारी विजय प्रकाश मौर्य ने बताया कि कृषि कर्मा पुरस्कार के लिए भारत सरकार ने हर राज्य एक-एक महिला व पुरुष किसान का नाम मांगा गया था। जिसके बाद उत्तराखंड से उत्तरकाशी के पुरुष किसान समेत बागेश्वर की कौशल्या का नाम भी दिल्ली भेजा गया था। यह पुरस्कार कौशल्या को कृषि विविधिकरण के लिए मिला है। इसके तहत वह स्वयं सहायता समूहों से जुडक़र अपने खेतों में सभी प्रकार की खेती समेत बागवानी, सब्जी उत्पादन भी करतीं हैं। इसके लिए उन्हें आत्मा योजना के तहत जिला स्तरीय पुरस्कार भी मिल चुका है। कौशल्या के मेहनत की आज हर कोई तारीफ कर रहा है।

यह भी पढ़ें-देहरादून-अब ऐसे बनेगा अटल आयुष्मान योजना का गोल्डन कार्ड , 25 जनवरी से चलेगा अभियान

किसानों को खेती-किसानी की जानकारी देने और जागरूक करने के लिए भारत सरकार ने एग्रीक्लचर टेक्नोलाजी मैनेजमेंट एजेंसी यानि आत्मा नाम से योजना की शुरुआत की थी। इसी योजना के तहत कौशल्या को पुरस्कार दिया गया है। कृषि विभाग की आत्मा योजना के तहत हर पंचायत में एक-एक किसान को किसान संगवारी संघ से जोड़ जाता है। जिसमें उक्त किसान सदस्य कृषि विभाग की योजनाओं का प्रचार -प्रसार में कृषि विस्तार अधिकारियों का सहयोग करते हैं।

Coronavirus vaccine) वैज्ञानिकों ने ढूँढ निकाला कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 100 रुपए में ऐसे होगा कोरोना की जाँच