कानपुर: कोविड स्पेशल ट्रेन में मिला नोटों से भरा बैग, 1 करोड़ 40 लाख निकली रकम, हवाला कारोबार की आशंका

न्यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के कानुपर में नोटों से भरा बैग मिलने से हड़कंप मच गया। यह बैग कानपुर सेन्ट्रल स्टेशन पर कोविड स्पेशल ट्रेन में मंगलवार रात मिला। सुबह इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी खबर दी गई। रेल प्रशासन ने यह बैग जीआरपी के सुपुर्द कर दिया। नोटों की गिनती में 1 करोड़ 40
 | 
कानपुर: कोविड स्पेशल ट्रेन में मिला नोटों से भरा बैग, 1 करोड़ 40 लाख निकली रकम, हवाला कारोबार की आशंका

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। यूपी के कानुपर में नोटों से भरा बैग मिलने से हड़कंप मच गया। यह बैग कानपुर सेन्‍ट्रल स्‍टेशन पर कोविड स्‍पेशल ट्रेन में मंगलवार रात मिला। सुबह इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट को इसकी खबर दी गई। रेल प्रशासन ने यह बैग जीआरपी के सुपुर्द कर दिया। नोटों की गिनती में 1 करोड़ 40 लाख रूपए बरामद हुए हैं। आशंका है कि हवाला कारोबार से जुडा यह धन कहीं पहुंचाने की तैयारी थी लेकिन चेकिंग और सुरक्षाबलों की सख्‍ती के कारण रकम ले जाने वाले को बैग को ट्रेन में ही छोड़ना पड़ा।

लाल रंग के सूटकेस में 2000, 500, 200 और 100 रुपए के नोट रखे गए थे। आशंका जताई जा रही है कि यह पैसा हवाला कारोबार से जुड़ा हो सकता है। नई दिल्ली से जयनगर जाने वाली स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड-19 स्पेशल ट्रेन मंगलवार की रात करीब 8 बजे कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंची थी। इस दौरान पैंट्रीकार में मौजूद कर्मचारियों ने रेलवे कर्मचारियों को ट्रेन के अंदर लाल रंग के लावारिस बैग पड़े होने की सूचना दी।

इस पर रेलवे कर्मचारियों के साथ GRP और RPF की संयुक्त टीम ट्रेन के अंदर पहुंची और लावारिस बैक की स्कैनिंग की गई। इसके बाद GRP ने लावारिस बैग को कब्जे में लेते हुए सेंट्रल स्टेशन पर खड़ी ट्रेन को जयनगर के लिए रवाना कर दिया। बैग को कार्यालय में लाने के बाद GRP, RPF और रेलवे अधिकारियों की मौजूदगी में जब बैग खोला गया तो वह नोटों से भरा हुआ था। नियमानुसार कार्रवाई करते हुए इसकी जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को भी रेलवे के द्वारा दे दी गई। आज बैग इनकम टैक्स विभाग को सौंपा जाएगा।

कर्मियों ने उच्चाधिकारियों के निर्देश पर रात 9 बजे के बाद नोटों की गिनती शुरू की तो करीब तीन घंटे 12:15 बजे तक चली। बैग में से एक करोड़ 40 लाख रुपए पाए गए। 1.25 करोड़ रुपए 500-500 के नोट में हैं, जिसकी 250 गड्डियां हैं। इसी तरह 12 लाख रुपए दो-दो हजार रुपए के नोट में हैं, जिनकी छह गड्डियां हैं। 200-200 के नोट की पांच गड्डियों में एक लाख रुपए हैं। 100-100 रुपए के नोटों के 20 गड्डियों में दो लाख रुपए हैं।