KANPUR: आईआईटी ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बनाई स्पेशल बस, जानिए खासियत

कानपुर: कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona Infected Patients) को अस्पताल पहुंचाने के लिए आईआईटी (IIT) ने एक बस तैयार की है। क्योंकि एंबुलेंस की व्यवस्था न हो जाने हो पाने पर कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज को अस्पताल (Hospital) तक ले जाने के लिए तैयार नहीं होगा। यह बस (Bus) केवल कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल
 | 
KANPUR: आईआईटी ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बनाई स्पेशल बस, जानिए खासियत

कानपुर: कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona Infected Patients) को अस्पताल पहुंचाने के लिए आईआईटी (IIT) ने एक बस तैयार की है। क्योंकि एंबुलेंस की व्यवस्था न हो जाने हो पाने पर कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज को अस्पताल (Hospital) तक ले जाने के लिए तैयार नहीं होगा। यह बस (Bus) केवल कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल पहुंचाने के लिए ही काम करेगी। इस कार्य के इंचार्ज आईआईटी कानपुर के निर्देशक प्रो. अभय करंदीकर हैं।
KANPUR: आईआईटी ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बनाई स्पेशल बस, जानिए खासियतपहले इस बस को मुंबई महानगर में चलाया जाएगा। इसके बाद ही कानपुर समेत अन्य शहरों में इसका प्रयोग किया जाएगा। यह देश की पहली बस होगी जो कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल पहुंचाएगी। यह बस एंबुलेंस से ज्यादा हाईटेक (High Tech) है और इसमें सारी सुविधाएं उपस्थित हैं। इस बस में  कोरोना संक्रमित मरीज की जांच (Test) भी हो सकेगी। इस बस‌ में एक्सरे मशीन (X-ray Machine) और आधुनिक माइक्रोबायोलॉजी लैब (Microbiology lab) के साथ-साथ जांच के सभी उपकरण मौजूद हैं। यह बस आसानी से रेड जोन (Red Zone) में जाकर संदिग्ध मरीजों की कोरोना जांच कर सकेगी।

यहाँ भी पढ़े

UP News: यूपी आए हर श्रमिक का बन रहा स्किल डाटा, मिलेगा सबको रोजगार

LOCKDOWN: प्रदेश में शुरू होगी पान मसाले की बिक्री लेकिन इन चीजों पर रहेगा प्रतिबंध