ऐसे यात्रियों को हरिद्वार महाकुंभ ले जाएगी कलिंग उत्कल एक्सप्रेस, जानें क्या है रूट

न्यूज टुडे नेटवर्क। महाकुंभ के चलते रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। जिसमें हाल ही में कलिंग उत्कल एक्सप्रेस को भी मंजूरी मिली है। कलिंग उत्कल एक्सप्रेस दिल्ली, आगरा और मेरठ होते हुए हरिदार तक पहुंचेगी, माना जा रहा है कि इस ट्रेन के चलने से हजारों
 | 
ऐसे यात्रियों को हरिद्वार महाकुंभ ले जाएगी कलिंग उत्कल एक्सप्रेस, जानें क्या  है रूट

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। महाकुंभ के चलते रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। जिसमें हाल ही में कलिंग उत्कल एक्सप्रेस को भी मंजूरी मिली है। कलिंग उत्कल एक्सप्रेस दिल्ली, आगरा और मेरठ होते हुए हरिदार तक पहुंचेगी, माना जा रहा है कि इस ट्रेन के चलने से हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा। बता दें कि कलिंग एक्सप्रेस, कोरोना के चलते लगे लॉकडाउन के पहले से बंद थी।

वही, कोरोना काल के बीच देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का संचालन बंद कर दिया गया था। दरअसल, कोविड-19 के चलते टिकट की कम बुकिंग हो रही थी, जिसके चलते ट्रेन घाटे में चल रही थी। नई दिल्ली से लखनऊ के बीच तेजस एक्सप्रेस का संचालन 23 नवंबर से बंद है, वहीं, अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस का संचालन 24 नवंबर से बंद है।

दरअसल, तेजस ट्रेन में करीब 726 यात्री बैठ सकते हैं, लेकिन सूत्रों के मुताबिक, रोज केवल 60 से 70 टिकट ही बुक हो रहे थे। इस घाटे के चलते ही तेजस को यार्ड में खड़ा करने का फैसला किया गया है। तेजस ट्रेन को एक बार चलाने का खर्च करीब 15 से 16 लाख रुपए आता है। तेजस ट्रेन पहली निजी ट्रेन है जिसका संचालन IRCTC करता है। आपको बता दे अब तेजस एक्सप्रेस जल्द शुरु होने की संभावना हैं।