iimt haldwani

कैसे बनें पुलिस कांस्टेबल , क्या है भर्ती की प्रक्रिया और योग्यता, जानिए कितना है वेतनमान

89

आज कल पुलिस की भर्ती हेतु तैयारी तो सभी करते है परन्तु यह सपना सुच कुछ ही लोगो का पूरा हो पाता है। इस सपना को पूरा करने के लिए तैयारी करने के कुछ नियम बताएं जा रहें जिनसे आपको सफलता जरूर मिलेगी। पुलिस विभाग में अनेक पद होते है, जिनमें से एक कांस्टेबल पद होता है, इस पद पर नियुक्ति के लिए छात्रों में रूचि देखनें को मिलती है, कांस्टेबल को हिन्दी भाषा में आरक्षी भी कहा जाता है, यह पुलिस सेवा की प्रथम इकाई होती है, यदि आप पुलिस विभाग में पुलिस कांस्टेबल के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, और सफलता चाहते हैं तो ऐसे करें परीक्षा की तैयारी।

amarpali haldwani

polic55

पुलिस कांस्टेबल बननें हेतु योग्यता

शैक्षिक योग्यता : पुलिस विभाग में कांस्टेबल बनने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी विषय से बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

शारीरिक योग्यता (height) : सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित वर्ग के अभ्यर्थियों की लम्बाई 168 सेमी, तथा अनुसूचित जन जाति के लिए कम 160 सेमी होना आवश्यक है, इसी प्रकार बिना फुलाये छाती में 83 सेमी. और फुलाकर 87 सेमी. सामान्य वर्ग के लिए तथा आरक्षित श्रेणियों के लिए 81 सेमी. बिना फुलाए और 85 सेमी. फुलाकर निश्चित की गई है, महिला अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग के लिए 160 सेमी. तथा आरक्षित श्रेणियों के लिए 157 सेमी कद निर्धारित किया गया है ।

आयु मापदंड : (Age criterion) : इस पद हेतु आवेदक की आयु 18 से 23 वर्ष के मध्य होनी चाहिए, तथा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु में नियमनुसार छूट प्रदान की जाती है।

polic44

पुलिस कांस्टेबल बननें के अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों से गुजरना पड़ता है, जो इस प्रकार है-

आवेदन प्रक्रिया : पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिये आवेदक को ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा, आवेदन की जानकारी विभाग द्वारा प्रकाशित होने वाले विज्ञापन के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।

  • पुलिस कॉन्सटेबल बनने के लिए शारीरिक व लिखित परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।
  • लिखित परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल अवारनेस, रीजनिंग, करेंट अफयर्स में से प्रश्र पूछे जाते हैं, इसलिए आपको इसकी पढ़ाई करनी चाहिए। इसके लिए आप राज्य पुलिस भर्ती परीक्षा की बुक से पढ़ाई कर सकते हैं या फिर पुलिस कॉन्सटेबल परीक्षा बुक की सहायता ले सकते हैं। आजकल सभी परीक्षाओं की बुक बुक्स स्टाल पर मिल जाती है।
  • फिजिकली टेस्ट के लिए आपको रोजाना दौड़ लगाना चाहिए, रोजाना एक्सराइज करना चाहिए। शरीर को फिट रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है।

police_1516

पुलिस कॉन्स्टेबल वेतन (Police Constable Salary)

एक पुलिस कॉन्सटेबल को उसके जॉब के अनुसार ठीक-ठाक सैलरी मिल जती है, जानकारी के अनुसार एक पोलिस कांस्टेबल को 5200-20,200 रुपए और ग्रेड 2000 रुपऐ के हिसाब से 20-25 हजार रुपऐ तक प्रतिमाह Salary मिलती है।

police_145

लिखित परीक्षा

आवेदन करनें के बाद आवेदक का यह पहला चरण होता है, इस लिखित परीक्षा 100 प्रश्न पूछें जाते है, प्रत्येक प्रश्न 0.60 अंक का होता है, प्रश्न का गलत उत्तर देने पर 0.15 अंक की कटौती की जाएगी, परीक्षा का समय 90 मिनट निर्धारित होता है, अधिकांश लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाती हैं, अन्त मे मेरिट लिस्ट जारी की जाती है, अच्छे अंक प्राप्त करनें वाले अभ्यर्थियों को उतीर्ण घोषित कर अग्रिम चरण के लिए बुलाया जाता है।

शारीरिक परीक्षा

लिखित परीक्षा या मेरिट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक परीक्षा और दौड़ के लिए बुलाया जाता है, इस परीक्षा में आवेदक को 5 किमी की दौड़ कम से कम 27 मिनट में पूरी करनी होती है, इसमें सफल अभ्यर्थियों की लंबाई और सीने की माप की जाती है।

प्रमाण पत्र सत्यापन

इस चरण के अंतर्गत, अभ्यर्थियों की मूल प्रमाण पत्रों की जाँच अधिकारियों द्वारा की जांच की जाती है, सभी प्रमाण पत्र सही पाये जाने पर आवेदक को सफल? घोषित कर मेडिकल परिक्षण के लिए बुलाया जाता है।

policedun

मेडिकल परीक्षा

इस चरण के अंतर्गत, अभ्यर्थी का स्वास्थ्य परिक्षण किया जाता है, इसमे आवेदक की आंख, कान, व शरीर के अन्य भागो की जाँच की जाती है, इसमें आंखों का विजन 6/6 – 6/6 होना आवश्यक है, इसमें पूर्ण रुप से स्वस्थ पाये जानें वाले अभ्यर्थियों को सफल घोषित कर पुलिस प्रशिक्षण कैम्प में ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है, इसके पश्चात उन्हें किसी स्थान पर नियुक्ति कर दिया जाता है।

police-1

कैसे करें परीक्षा की तैयारी-

  • अधिकतर लिखित परीक्षा को सफल बनाने के बाद युवा फिजिकल टेस्ट में असफल हो जाते हैं। इसलिए इस टेस्ट की तैयारी पूरी लगन से करनी चाहिए जिससे यह भी परीक्षा सफल हो सकें।
  • लिखित परीक्षा में सफल होने के लिए लगभग 6 महीनें पहले से ही तैयारी आरम्भ कर देना चाहिए। तैयारी हेतु मॉडल पेपर, तथा परीक्षापयोगी कितबों का प्रयोग करना आवश्यक होता है। तैयारी नियमित रूप से करनी चाहिए।
  • इंटरव्यू को हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए। इसका पैटर्न संभावित प्रश्नो के अनुसार तैयार करना आवश्यक होता है।
  • इस परीक्षा में शामिल होते समय किसी को कम नहीं आंकना चाहिए। तैयारी करने में आलस्य नहीं होना चाहिए।
  • परीक्षा की तैयारी हेतु किसी इंस्टीट्यूट या कोचिंग के सहायता लेना गलत नहीं होगा।
  • लिखित तैयारी के साथ फिजिकल तैयारी करना भी आवश्यक होता है। दौड़ तथा अन्य फिजिकल टेस्ट की भी नियमित तैयारी करनी चाहिए।
  • अपना आत्मविश्स्वास कम न होने दें , और स्टडी पर फोकस बनाये रखें।