drishti haldwani

कैलाश मानसरोवर यात्रा शुरू, श्रद्धालुओं का 58 सदस्यी दल रवाना

67

विश्व प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा की शुरुआत हो गई है। 58 सदस्यों का पहला दल दिल्ली से काठगोदाम से चलकर अल्मोड़ा पहुंचा उससे पहले सभी यात्रियों का कुमाऊं मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस में कुमाऊंनी रीति रिवाजों के साथ भव्य स्वागत किया गया और यात्रियों को पहाड़ी व्यंजन भी परोसे गए। अल्प विश्राम के बाद यात्रा दल अगले पड़ाव अल्मोड़ा पहुंचे और धारचूला के लिए रवाना हो गए।

iimt haldwani

mansarover

पहले दल में 49 पुरुष और 9 महिला यात्री शामिल

इस बार कैलाश मानसरोवर यात्रा के पहले दल में 49 पुरुष और 9 महिला यात्री शामिल है। कैलाश मानसरोवर यात्रियों का कहना है कि उनके मन में भगवान शिव के दर्शन को लेकर बड़ी ही उत्सुकता और उमंग है, भगवान शिव के दर्शन से उनके सारे कष्ट पल भर में दूर हो जाते हैं, बरसात के मौसम के बावजूद भी भगवान भोले के भक्त बेहद उत्साहित दिखाई दे रहे हैं।

सबसे ज्याद गुजरात के लोग यात्रा में शामिल

यात्री दल के जनसंपर्क अधिकारी दिल्ली के विजय कुमार मंत्री और यूपी के अखिलेश सिंह रावत हैं। सर्वाधिक 15 यात्री गुजरात से शामिल हैं जबकि दिल्ली से 9, चंडीगढ़, हिमाचल, कर्नाटक से एक-एक, हरियाणा से तीन, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल से दो-दो, राजस्थान से 8, उत्तरप्रदेश से 7 और उत्तराखंड के पांच यात्री शामिल हैं। दल में सबसे बुजुर्ग 68 वर्षीय दिल्ली के मुरलीधर और सबसे कम 21 वर्षीय गुजरात के अजय सिंह जयेंद्र सिंह हैं।

kailash mansrovar

इन लोगों ने किया यात्रियों का स्वागत

यात्री दल के गाइड केएमवीएन के पारस सत्यवली हैं। स्वागत समारोह में भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, मजहर नईम नवाब, प्रकाश हर्बोला, प्रकाश रावत, केएमवीएन की पर्यटन विकास अधिकारी बीना सुयाल, यात्रा समन्वयक गिरधर सिंह मनराल, पदमपुरी की प्रबंधक मीना अग्रवाल, टीआरसी प्रबंधक रमेश चंद्र पांडे, नैनीताल टीआरसी प्रबंधक एसपी जुयाल. सहायक प्रबंधक दीपक पांडे, दीपक राय, शेरी राम, नरेश, अनीस, गोकुल, रामबृज आदि मौजूद थे।