drishti haldwani

कब्ज और बवासीर को जड़ से खत्म करता है उतराखंड (पहाड़) का ये स्वादिष्ट फल !

537

कब्ज और बवासीर – पाइल्स यानी की बवासीर। ये काफी तकलीफ देने वाली बीमारी है। पाइल्स में दर्द तो होता है ही लेकिन ये बीमारी असहज भी बना देती है। पाइल्स में स्वेलिंग के साथ ही तेज दर्द भी होता है। जिसके चलते पीडि़तों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाने वाला एक ऐसा फल है जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस फल का नाम क्या है आडू़ , जो कब्ज और बवासीर को जड़ से खत्म करता है। आड़ू के सेवन से त्वचा, तंत्रिका तंत्र, दांत और हड्डिया स्वस्थ्य रहती है। ये फल भारत में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उतराखंड राज्यों में इन फलों की बागवानी की जाती है। आडू के फल से जैम जूस आदि बनाए जाते है।

iimt haldwani

aadu

आड़ू फल आपके लिए क्यों है अच्छा

हड्डियों को बनाए मजबूत:– आप जानते है, कि मनुष्य के शरीर के अंदर हड्डियां एक ऐसी चीज है जो बचपन से लेकर किशोरावस्था तक बनती हैं, बढ़ती हैं और विकसित होती हैं। इन्हीं हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से आडू का सेवन करना हमरे लिए बहुत जरुरी है।

अगर पेट की समस्या हो तो आडूू खाये: आडू खाने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें। उस के बाद खाना शुरू करे नियमित रूप से आडू का सेवन करने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर रहती है। यह पेट की समस्याएं जैसे कब्ज, बवासीर, पेट में अल्सर और जठरांत्र आदि को रोकने में सहायक है।

aadu1

आडू वजन को करें नियंत्रण : -आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है। इसलिए अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं, तो लंच टाइम तक आपको और कुछ खाने की जरूरत नहीं होती। इस तरह यह वजन को कंट्रोल करने में सहायक है। रोजाना एक ताजा आड़ू खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में फाइबर मिल जाता है। फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने में योगदान देता है।

आडू खाने का सही समय :– इसे दूसरे फलों के साथ मिलाकर न खाएं। भोजन के तुरंत बाद खाने की बजाए इसे आधे घंटे बाद खाएं। जिन्हें एलर्जी और शरीर में सूजन की समस्या हो वे इसे खाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

addu

और भी हैं कई फायदें

  • आखों को बनाये हेल्दी
  • हमारे शरीर में खून को बढ़ाये
  • दिल के लिए फायदेमन्द
  • बालो का झडऩा रोके
  • पेट के लिए फायदेमन्द
  • विटामिन ष्ट का खजाना
  • किडनी के लिए फायदेमन्द
  • मोटापा कम