JOBS : नवोदय विद्यालय में निकली 2370 पदों की भर्ती, जानिए कैसे करें आवेदन

362

उत्तराखंड –अगर आप भी एक अच्छी नौकरी की तलाश कर रहें या टीचिंग लाइन के साथ जुडऩा चाहते हैं तो बेरोजगारों के लोगों के लिए ये एक सुनहरा अवसर है। बता दें कि, नवोदय विद्यालय समिति ने इस बार कई पदों पर नौकरियां निकाली है जिससे आपकी रोजगार से संबंधित मुश्किलें आसानी से दूर हो जाएंगी। दरअसल, ये सभी पद PGT, TGT, FCSA के लिए भर्तियां निकली हैं। उत्तराखंड के हर जिले में खुले नवोदय स्कूल ग्रामीण प्रतिभाओं को आगे लाने का काम कर रहे हैं। अगर आप भी नवोदय स्कूलों में जॉब करने का, इसका हिस्सा बनने का सपना देखते हैं तो ये सपना जल्द ही साकार हो सकता है। नवोदय विद्यालय समिति ने कई पदों पर नियुक्तियां निकाली हैं। आइए जानते हैं खबर से संबंधित कुछ आवश्यक जानकारी

jobds

इन पदों पर होनी है नियुक्तियां

नवोदय विद्यालय समिति ने टीजीटी, पीजीटी, क्लर्क, नर्स स्टाफ सहित दूसरे कई पदों पर नियुक्ति के लिए आवेदन मांगे हैं। आप नियुक्ति संबंधी सारी डिटेल्स जवाहर नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट http://nvsropune.gov.in पर देख सकते हैं। आवेदन के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 10 जुलाई 2019 से रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 09 अगस्त है। आवेदन शुल्क जमा कराने के लिए 10 अगस्त की डेट दी गई है। शुल्क जमा कराने की लास्ट डेट 12 अगस्त है। लिखित परीक्षा / सीबीटी की डेट 5 से 10 सितंबर है।

खाली पदों की संख्या 2370

उत्तराखंड में इस वक्त कुल 12 जिलों में नवोदय स्कूलों का संचालन हो रहा है। अल्मोड़ा, बागेश्वर, चंपावत, चमोली, देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, ऊधमसिंहनगर, टिहरी और उत्तरकाशी में नवोदय विद्यालय स्थापित हैं। अब यहां नौकरी पाने का मौका आपके पास भी है। नवोदय में कुल कितने पद भरे जाने हैं ये भी जान लें। कुल खाली पदों की संख्या 2370 है। जिनमें टीजीटी, पीजीटी, क्लर्क, नर्स स्टाफ और दूसरे पद शामिल हैं। सभी पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं निर्धारित हैं।

jobdd

शिक्षा से प्राप्त स्नातक (college/university qualification)

1) उम्मीदवार स्नातक होने के साथ साथ मान्य प्राप्त संस्थान से  (Diploma in Computer application)  हासिल कर रखा हो।

2) मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/संस्थान से बीसीए (BCA)

3) मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से (BTech/ BE in Computer Science/ Information Technology & Information Science) की डिग्री हासिल कर रखी हों।

jobss

वेकेंसी डिटेल्स –

लोअर डिवीजन क्लर्क – रिक्त पद 135 पे-स्केल -19900-63200

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर – रिक्त पद 439,पे-स्केल -47600-151100

ट्रैंड ग्रेजुएट टीचर – रिक्त पद 1154, पे-स्केल- 44900-142400

अन्य टीचिंग स्टाफ- रिक्त पद 564, पे-स्केल- 44900-142400

फीमेल नर्स स्टाफ – रिक्त पद 55, पे-स्केल – 44900-142400

कैटरिंग असिस्टेंट – रिक्त पद 26, पे-स्केल -25500-81100।

लीगल असिस्टेंट – रिक्त पद 01- पे-स्केल – 35400-112400।

असिस्टेंट कमिश्रर (प्रशासनिक)- रिक्त पद – 05- पे-स्कूल -78800-209200

 

novoday

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

लोअर डिवीजन क्लर्क (L.D.C) – इसके लिए आयु सीमा 18-27 वर्ष निधार्रित की गई है। इसके लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं निर्धारित की गई है। जो किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से होना चाहिए। साथ ही साथ हिन्दी-अंग्रेजी में टाइपिंक टेस्ट भी लिया जाएगा। जिसमें हिन्दी के लिए 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी के लिए 30 शब्द प्रतिमिनट की स्पीड आवदेक का होना चाहिए।

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (P.G.T) – इस पोस्ट के लिए आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। साथ ही बीएड और संबंधित टीचिंग योग्यता होनी चाहिए।

ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (T.G.T) – इसके लिए आवेदक के लिए कम से कम 50 प्रतिशत माक्र्स के साथ बैचलर डिग्री अनिवार्य है। इसके अलावा आवेदक का सीटीइटी पास होना भी अनिवार्य है। साथ ही बीएड होना भी आवश्यक है। इस पोट के लिए आयु सीमा 35 साल निर्धारित की गई है।

अन्य टीचिंग स्टाफ – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर की डिग्री, फिजिकल एजुकेशन में डिग्री, या ड्राइविंग -पेंटिंग में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री, फानइ आट्र्स में बैचलर डिग्री, या फिर लाइबे्ररी साइंस में बैचलर की डिग्री होना अनिवार्य है।

navoday jobs

फीमेल नर्स स्टाफ – इसके लिए आवेदक को 10 वीं पास होना चाहिए। साथ ही नर्सिंग में डिप्लोमा, बीएससी नर्सिंग होना अनिवार्य है। अधिकतम आयु सीमा 35 साल है।

कैटरिंग असिस्टेंट – 10वीं पास होना चाहिए। कैटरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना अनिवार्य, या 12वीं पास होने के साथ-साथ मैनेजमेंट में होना भी आवश्यक है।

लीगल असिस्टेंट – किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से लॉ की डिग्री अनिवार्य है। इसके लिए आयु सीमा 18 से 32 वर्ष निर्धारित की गई है।

असिस्टेंट कमिश्रर (प्रशासनिक)- इसके लिए मान्यता प्राप्त संस्थान से गे्रजुएट होना अनिवार्य है। आयु सीमा 45 साल निर्धारित है।

जानिए क्या है आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क भी अलग-अलग तय किया गया है। किस पद के लिए कितना आवेदन शुल्क तय किया गया है। ये भी बताते हैं। सहायक आयुक्त के पद के लिए आवेदन शुल्क 1500 रुपये रखा गया है। जबकि टीजीटी, पीजीटी, मिसलेनियस कैटेगरी टीचर्स और महिला नर्स स्टाफ के पदों के लिए आवेदन शुल्क 1200 रुपये है। लीगल असिस्टेंट, कैटरिंग असिस्टेंट और लोअर डिवीजन क्लर्क के पदों के लिए हजार रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है। अलग-अलग पदों के लिए आयु सीमा न्यूनतम 18 साल से अधिकतम 45 साल है। रजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट डेट 09 अगस्त है। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नवोदय विद्यालय कि आधिकारिक वेबसाइट http://nvsropune.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here