drishti haldwani

जेसीबी ( JCB) – का रंग पीला ही क्यों होता है? जानिए कब और कैसे हुई मशीन लॉच

1060

जेसीबी ( JCB) – हर बड़े खुदाई के काम के लिये जेसीबी का इस्तेमाल दुनिया में लगभग हर जगह किया जाता है। आमतौर पर जेसीबी का काम खुदाई करना ही होता है। आज हम जेसीबी (JCB) को लेकर बात करे तो इस मशीन का रंग पीला होता है, कभी कभी हमारे बच्चे या किसी इंटरव्यू में यह सवाल हमसे पूछ लिया जाता है कि जेसीबी (JCB) का रंग पीला क्यों होता है और हम इन बातों पर ध्यान ना देने के कारण इस सवाल का जवाब नहीं दे पाते हैं तो आइए जानते हैं कि आखिर जेसीबी ( JCB) का रंग पीला ही क्यों होता है ?

iimt haldwani

jcb (1)

1945 में लॉच हुई थी जेसीबी (JCB)

जेसीबी विश्व की ऐसी मशीन है, जो बिना नाम के साल 1945 में लॉन्च हुई थी। इसको तैयार करने वाले ने बहुत दिनों तक इसके नाम को लेकर सोच-विचार किया, किन्तु कोई अच्छा सा नाम न मिलने की वजह से इसका नाम इसके आविष्कारक ‘जोसेफ सायरिल बमफोर्ड’ के नाम पर ही (JCB) रख दिया गया। दरअसल, जेसीबी (JCB) मशीन को बनाने वाली कंपनी ब्रिटेन की है जिसका मुख्यालय इंग्लैंड के स्टैफर्डशायर शहर में है। इसके प्लांट दुनिया के चार महाद्वीपों में हैं। आज के समय में जेसीबी (JCB) मशीन का पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा निर्यात भारत में ही किया जाता है।

jcb1

जेसीबी (JCB) कंपनी में मात्र 11 कर्मचारी थे

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि साल 1948 में जेसीबी कंपनी में महज छह लोग काम करते थे, लेकिन आज के समय में दुनियाभर में लगभग 11 हजार कर्मचारी इस कंपनी में काम करते हैं।

jcb-ex

जब जेसीबी (JCB) का रंग सफेद से हुआ पीला

जेसीबी का रंग सभी रंगों से अलग हटके होता है, क्योंकि पीला रंग जो होता है वह बाकी सब रंगों से विशेषकर अपनी ओर ज्यादा आकर्षित करती हैं और पीला रंग दूर से ही हर किसी को साफ नजर आने लगता है। शुरुआत में जेसीबी (JCB) मशीनें सफेद और लाल रंग की बनती थीं लेकिन बाद में इनका रंग पीला कर दिया गया। दरअसल, इसके पीछे तर्क ये है कि इस रंग के कारण जेसीबी खुदाई वाली जगह पर आसानी से दिख जाती है, चाहे दिन हो या रात। इससे लोगों को आसानी से पता चल जाता है कि आगे खुदाई का काम चल रहा है।