जीवनदान: 3 साल से बीमार पत्नी को पति ने शादी की 23वीं सालगिरह पर तोहफे में दी अपनी किडनी

न्यूज टुडे नेटवर्क। वैसे तो प्रेमियों को प्यार का इज़हार करने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं होती परन्तु आज का दिन गुजरात के अहमदाबाद में रहने वाली रीता पटेल की जिंदगी में बहुत मायने रखता है। दरअसल रीता पटेल की एक किडनी खराब है और पिछले 3 वर्षो से उनका इलाज चल
 | 
जीवनदान: 3 साल से बीमार पत्नी को पति ने शादी की 23वीं सालगिरह पर तोहफे में दी अपनी किडनी

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। वैसे तो प्रेमियों को प्‍यार का इज़हार करने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं होती परन्‍तु आज का दिन गुजरात के अहमदाबाद में रहने वाली रीता पटेल की जिंदगी में बहुत मायने रखता है। दरअसल रीता पटेल की एक किडनी खराब है और पिछले 3 वर्षो से उनका इलाज चल रहा है। रीता के मुताबिक उनकी शादी 23 वर्ष पूर्व विनोद पटेल से हुई थी। विनोद अपनी पत्‍नी रीता से बहुत प्‍यार करते है। आज शादी की 23वीं सालगिरह पर विनोद अपनी एक किडनी पत्‍नी रीता को दान कर रहे है।

किडनी खराब होने की वजह से रीता का सेहत लगातार खराब होता जा रही थी। उन्हें कई तरह की परेशानियां होने लगीं। रीता का दर्द देखकर पति विनोद से रहा नहीं गया और उन्होंने अपनी किडनी देने का फैसला किया। दोनों की मेडीकल जांच कर ली गई और किडनी ट्रांसप्लांट के लिए स्‍वीकृति प्राप्‍त हो गयी है।

विनोद अहमदाबाद के एक प्राइवेट अस्पताल में आज अपनी पत्नी को किडनी गिफट करेंगे। डॉक्टरों के अनुसार रीता ऑटोइम्यून किडनी डिस्फंक्शन से जूझ रही हैं। यानी उनकी किडनी खराब हो गई है और आज रविवार को उनकी सर्जरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार है जब वह वैलैंटाइन डे के दिन किडनी की सर्जरी करने जा रहे हैं।

विनोद ने बताया कि ‘मेरी पत्नी तीन साल से इस बीमारी से जूझ रही है और पिछले एक महीने से डायलिसिस पर है। उसके दर्द को देखकर मैंने अपनी किडनी देने का फैसला किया। वह 44 साल की है और मैं समाज को यह संदेश देना चाहता हूं कि अपने पार्टनर का आदर करें और एक दूसरे की हर सम्‍भव मदद करें।

अपने पति का आभार व्यक्त करते हुए रीता ने कहा कि वह खुद को भाग्यशाली मानती हैं कि उनके पास एक बहुत अच्‍छा जीवनसाथी है, जिसने इस मुश्किल समय में भी उनका साथ नहीं छोड़ा। उन्होंने कहा, ‘मुझे सांस लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था।

मेरे पति ने मुझे बताया कि वह अपनी एक किडनी मुझे दान कर देंगे और हम दोनों साथ रह सकते हैं। मैं खुद को भाग्यशाली मानती हूं कि मैं फिर से जी पाऊंगी। मैं अपने पति और अपने परिवार की शुक्रगुजार हूं और भगवान से प्रार्थना करती हूं कि सब कुछ जल्‍दी ठीक जो जाये।