PMS Group Venture haldwani

जीवन भर मिलेंगे 10 हजार रुपए, इन 3 तरीकों से करें सेविंग

122
Slider

आमदनी जिस तेजी से बढ़ती है, खर्च उससे ज्यादा तेजी से बढ़ जाते हैं। ऐसे में लोगों के सामने खर्च पूरा करने का संकट पैदा हो जाता है। हालांकि फाइनेंशियल प्लानिंग अच्छी तरह से की जाए तो पैसों की तंगी को दूर किया जा सकता है। हम यहां कुछ ऐसे तरीकों से निवेश के बारे में बता रहे हैं, जिससे हर महीने 10 हजार रुपए की इनकम पाना संभव है।

इन जगहों पर निवेश की करें प्लानिंग

देश में इन्वेस्टमेंट के लिए तीन ही जगह हैं। एक है बैंक, दूसरा पोस्ट आफिस और तीसरा म्युचुअल फंड। इन तीनों जगहों पर अगर सही प्लानिंग करके इन्वेस्टमेंट किया जाए तो कुछ ही समय बाद हर माह निश्चित आमदनी पाई जा सकता है।

Slider

बैंकों में मिलता है सबसे कम ब्याज

मौजूदा समय में सबसे कम ब्याज बैंकों में ही मिल रहा है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एक साल की FD पर 6.75 फीसदी ब्याज दे रहा है। अगर इसी ब्याज दर पर 10 हजार रुपए महीने का इन्वेस्टमेंट हर माह किया जाए तो 10 साल में आपके पास करीब 17.50 लाख रुपए का फंड हो जाएगा। इस पैसे की अगर बैंक में इसी ब्याज दर स्नष्ठ करा दी जाए, तो साल में करीब 1.20 लाख रुपए मिल जाएगा। इस प्रकार हर माह 10 रुपए की रेगुलर आमदनी शुरू हो जाएगी। कम पैसों का भी किया जा सकता है निवेश अगर किसी के पास इन्वेस्टमेंट लायक 10 हजार रुपए न हो तो चिंता की बात नहीं है। लोग 1 हजार रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं। जैसे-जैसे आमदनी बढ़े, निवेश बढ़ाते जाएं। बाद में पूरे पैसे की एफडी करा कर रेगुलर आमदनी पाई जा सकती है।

rupees1-1

पोस्ट आफिस में कितना मिलेगा ज्यादा

पोस्ट ऑफिस में मिल रहा है बैंकों से ज्यादा ब्याज पोस्ट आफिस में 5 साल की टाइम डिपाजिट में इस वक्त 7.7 फीसदी ब्याज मिल रहा है। अगर यहां पर हर माह 10 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट किया जाए तो 10 साल में करीब 18.50 लाख रुपए हो जाएगा। इसी ब्याज पर अगर इस पैसे को पोस्ट ऑफिस में जमा किया जाए तो साल में करीब 1,42,450 रुपए मिलने लगेंगे। इस प्रकार हर माह करीब 12 हजार रुपए की रेगुलर आमदनी होने लगेगी। यानी बैंक से करीब 2 हजार रुपए महीना ज्यादा की आमदनी।

म्युचुअल फंड में कम निवेश में पा सकते हैं ज्यादा इनकम

अगर हर माह 10 हजार रुपए की आमदनी का लक्ष्य बैंक और पोस्ट ऑफिस से थोड़ा जल्द और कम पैसों के निवेश में पाना चाहते हैं, तो ऐसा संभव है। कम निवेश से कैसे मिलेगा लक्ष्य अगर म्युचुअल फंड में 5 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट किया जाए तो यह दस साल में 12 फीसदी रिटर्न से यह करीब 12 लाख रुपए हो जाएगा। इसको म्युचुअल फंड में ही निवेश किया जाए तो साल में आराम से 1.58 लाख रुपए पाया जा सकता है। महीने के हिसाब से करीब 13 हजार रुपए की आमदनी आराम से हो जाएगी। और हर माह आमदनी का लक्ष्य बैंक और पोस्ट से कम निवेश में मिल जाएगा। कम समय में कैसे मिलेगा यह लक्ष्य अगर 10 हजार रुपए महीने का इन्वेस्टमेंट हर माह करें तो 12 फीसदी रिटर्न से सिर्फ 6 साल में ही आपके पास करीब 11 लाख रुपए का फंड हो जाएगा। इसको अगर म्युचुअल फंड में ही इन्वेस्ट किया जाए तो 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से औसतन हर माह 11 हजार रुपए की इनकम होने लगेगी।

इन्वेस्टमेंट को लेकर जानकार की राय

जल्द निवेश शुरू करने वाले रहते हैं फायदे में च्वॉइस ब्रोक्रिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार बैंक और पोस्ट आफिस में ब्याज दरें सरकार समय-समय पर बदलती रहती है। इस कारण हो सकता है कि इन निवेश प्लान से लक्ष्य 100 फीसदी की जगह 99 फीसदी ही पाया जा सके, लेकिन एक बात जरूर ध्यान रखना चाहिए कि अगर इन्वेस्टमेंट जल्द शुरू कर देंगे तो लक्ष्य तक भी जल्दी ही पहुंच जाएंगे। जहां तक म्युचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट की बात है, तो यहां पर लम्बे समय में 12 फीसदी से भी ज्यादा का रिटर्न मिला है। फिर भी अगर थोड़ा कम ही रिटर्न मिले तो बैंक और पोस्ट ऑफिस से ज्यादा फायदा होगा।

हर उत्तराखंडवासी को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज