JEE and NEET Exam: एनटीए ने बताया कि इन नियमों के साथ कराई जाएगी नीट और जेईई की परीक्षाएं

जेईई और नीट (JEE and NEET) की सितंबर में होने जा रही परीक्षाओं के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने, एक सीट छोड़कर बैठने, प्रत्येक कमरे में कम उम्मीदवारों को बैठाने और प्रवेश निकास की अलग व्यवस्था जैसे उचित कदम उठाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षाओं
 | 
JEE and NEET Exam: एनटीए ने बताया कि इन नियमों के साथ कराई जाएगी नीट और जेईई की परीक्षाएं

जेईई और नीट (JEE and NEET) की सितंबर में होने जा रही परीक्षाओं के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाने, एक सीट छोड़कर बैठने, प्रत्येक कमरे में कम उम्मीदवारों को बैठाने और प्रवेश निकास की अलग व्यवस्था जैसे उचित कदम उठाए जाएंगे। प्रवेश परीक्षाओं को स्थगित (Postponed) करने के लिए काफी मांग हो रही है, लेकिन एनटीए ने इस पर अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम (Schedule) के अनुसार ही आयोजित होंगी।

JEE and NEET Exam: एनटीए ने बताया कि इन नियमों के साथ कराई जाएगी नीट और जेईई की परीक्षाएंकोरोना महामारी (Corona Epidemic) को ध्यान में रखते हुए केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। एनटीए के अनुसार 99 प्रतिशत विद्यार्थियों को उनकी पसंद के अनुसार केंद्र दिया गया है। साथ ही उम्मीदवारों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि फेस मास्क (Face Mask) पहनना आवश्यक है। परीक्षा देते समय उन्हें गिलव्स, पानी की बोतल और सैनिटाइजर लाना होगा। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों (Exam Centre) पर सोशल डिस्टेंसिंग का खास ध्यान रखा जाएगा।

http://www.narayan98.co.in/

JEE and NEET Exam: एनटीए ने बताया कि इन नियमों के साथ कराई जाएगी नीट और जेईई की परीक्षाएं

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उम्मीदवारों को कम से कम छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी और परीक्षा केंद्र में जाने से पहले हर उम्मीदवार को अपने हाथ धोने होंगे। हर परीक्षा केंद्र पर हैंड सैनिटाइजर  की व्यवस्था होगी। प्रोटोकॉल (Protocol) के अनुसार हर स्टाफ मेंबर और उम्मीदवार का फीवर चेक किया जाएगा, अगर किसी ने कोई लक्षण पाए गए तो उसे आइसोलेशन कमरे (Isolation Room) में बैठाया जाएगा। इसके साथ जहां पहले एक कमरे में 24 उम्मीदवारों को बैठाया जाता था, अब वहां सिर्फ 12 उम्मीदवारों को ही बैठाया जाएगा।