जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा : जानिए कैसे करें 2020-21 प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन, क्या है अंतिम तिथि, ऐसे करे Apply

177

नवोदय विद्यालय की पढ़ाई काफी उच्च स्तर की मानी जाती है इसलिए इन स्कूल्स में एडमिशन के लिए पेरेंट्स में होड़ मची रहती है।  जवाहर नवोदय विद्यालय में 6वीं क्लास में admission के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। सत्र 2020-21 प्रवेश हेतु आवेदन के लिए अगर आप जवाहर नवोदय विद्यालय एडमिशन के इच्छुक हैं तो आप सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 6 में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू, आवेदन की अंतिम तिथि 15 सिंतबर 2019 है। इस प्रवेश परीक्षा के लिए वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जो इसी शैक्षणिक सत्र में पांचवीं क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं। इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाली छात्र की आयु 1 मई 2007 से 30 अप्रैल 2011 के मध्य होनी चाहिए।

jawahar-navodaya-vidyalaya_

navodaya vidyalaya admission –

जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में सत्र 2020-21 में नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा प्रवेश हेतु चयन परीक्षा की सूचना देश भर के नवोदय विद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा है। आवेदन का तरीका ऑनलाइन है और हमारे पाठकों के लिए नीचे दिए गए विवरण नीचे उपलब्ध हैं।

nao

नवोदय विद्यालय समिति के अनुसार सत्र 2020-21 में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए होने वाली एडमिशन परीक्षा में बदलाव किए गए हैं। प्रवेश के शेष नियम पूर्ववत रहेंगे। मसलन, छात्र उस जिले में आवेदन करेंगे जिस जिले में नवोदय विद्यालय स्थित है और वे उसी जिले में कक्षा पांच की शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।

जन्मतिथि 1 मई 2007 से 30 अप्रैल 2011 के मध्य हो।

नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जो इसी शैक्षणिक सत्र में पांचवीं क्लास में पढ़ाई कर रहे हैं। जवाहर नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में सत्र 2020-21 में प्रवेश हेतु चयन परीक्षा की सूचना हेतु विज्ञप्ति और विवरण देखें-

schoolPic08796

uttarakhand navodaya vidyalaya admission

जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा 2019

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति प्रवेश अधिसूचना 2020 भारत के सभी राज्यों के प्रत्येक जिले में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार घोषणा की गई है। इस अधिसूचना एनवीएस क्षेत्रीय अधिकारियों द्वारा प्रेस मीडिया के माध्यम से घोषणा की गई। एनवीएस अधिकारियों ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए 6th कक्षा में प्रवेश के लिए पात्र उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करेंगे।

जानें, क्या है फीस

जवाहर नवोदय विद्यालय में आठवीं तक की पढ़ाई मुफ्त है, जबकि नौवीं से 12वीं तक पहले 200 रुपए फीस ली जाती थी, जिसे पिछले साल बढ़ाकर 600 रुपए कर दिया गया है, लेकिन यदि सरकारी कर्मचारी का बच्चा है तो उसकी फीस 1500 रुपए हैं, लेकिन लड़कियों के लिए 12वीं तक की शिक्षा मुफ्त है, जबकि एससी, एसटी और बीपीएल कैटेगिरी के बच्चों से भी 12वीं तक कोई फीस नहीं ली जाती।

school_

यहां से लें जानकारी

इन कक्षाओं में दाखिले की पूरी जानकारी आप नवोदय विद्यालय की वेबसाइट https://navodaya.gov.in/nvs/en/Admission-JNVST/Enrolment-Policy/ पर देख सकते हैं। इनमें दाखिले का प्रारूप भी अलग-अलग है। छठी कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे का किसी सरकारी स्कूल में पांचवी कक्षा में पढ़ना जरूरी है। वहीं नौंवी कक्षा के लिए छात्र का किसी सरकारी स्कूल में आठवीं कक्षा पास करना जरूरी है। इसके अलावा एडमिशन के साल में बच्चे की उम्र 1 मई को 13-16 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं ग्यारहवीं कक्षा में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र एडमिशन के साल में 1 जुलाई को 14-18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा छात्र का दसवीं कक्षा पास होना जरूरी है। इन सभी कक्षाओं में दाखिले के लिए सिलेक्शन टेस्ट होता है जो देशभर में स्थित विभिन्न जवाहर नवोदय विद्यलायों में आयोजित किया जाता है।

कैसे कर सकते हैं अप्लाई Jawahar Navodaya Vidyalaya में साल में तीन कक्षाओं में सीधे दाखिले के लिए आवेदन मंगाए जाते हैं। नवोदय विद्यालय की पढ़ाई काफी उच्च स्तर की मानी जाती है इसलिए इन स्कूल्स में एडमिशन के लिए पेरेंट्स में होड़ मची रहती है। नवोदय विद्यालय में छठी, नौंवीं और ग्यारहवीं कक्षा में सीधे दाखिले होते हैं इन कक्षाओं में दाखिले के लिए छात्र को एक टेस्ट देना होता है जिसे जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट (JNVST) कहा जाता है।

aaa

महत्वपूर्ण तिथियां : ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : 15 सिंतबर 2019

महत्वपूर्ण लिंक :  जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 6th 2020-21 के लिए अधिसूचना-

https://www.nvsadmissionclasssix.in/nvs6reg/resources/English.pdf

कक्षा-6 जेएनवीएसटी 2020-21 के लिए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें –

https://www.nvsadmissionclasssix.in/nvs6reg/homepage

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here