जम्मू कश्मीर: धारा 370 हटाने के बाद जायजा लेने घाटी पहुंचा 24 यूरोपीय देशों का प्रतिनिधिमंडल

न्यूज टुडे नेटवर्क। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद यूरोपीय देशों का प्रतिनिधिमंडल कश्मीर दौरे पर बुधवार को पहुंच गया है। यह दो दिनों का दौरा होगा इस दौरान अफसर टीम को राज्य में हो रहे विकास और डीडीसी चुनावों के बारे में जानकारी देंगे। धारा 370 हटने के बाद यूरोपीय देशों ये
 | 
जम्मू कश्मीर: धारा 370 हटाने के बाद जायजा लेने घाटी पहुंचा 24 यूरोपीय देशों का प्रतिनिधिमंडल

न्‍यूज टुडे नेटवर्क। जम्‍मू कश्‍मीर में धारा 370 हटने के बाद यूरोपीय देशों का प्रतिनिधिमंडल कश्‍मीर दौरे पर बुधवार को पहुंच गया है। यह दो दिनों का दौरा होगा इस दौरान अफसर टीम को राज्‍य में हो रहे विकास और डीडीसी चुनावों के बारे में जानकारी देंगे। धारा 370 हटने के बाद यूरोपीय देशों ये यह चौथा डेलीगेशन कश्‍मीर पहुंचा है। 24 देशों के डिप्लोमैट्स की एक टीम बुधवार सुबह जम्मू-कश्मीर पहुंची। 2 दिन के इस दौरे में अधिकारी टीम को जम्मू-कश्मीर में हो रहे डेवलपमेंट और हाल में हुए डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट काउंसिल (DDC) चुनाव के बारे में बताएंगे।

इस डेलिगेशन को यूरोपीय यूनियन (EU) के भारत में राजदूत उगो एस्टुटो लीड कर रहे हैं। फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लिनेन और ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन के मेंबर भी टीम का हिस्सा हैं। यह दौरा गृह मंत्रालय के बुलावे पर किया जा रहा है।

इस बार विदेशी डिप्लोमैट्स DDC के नए चुने गए मेंबर्स, सोशल और पॉलिटिकल एक्टिविस्ट, मीडिया और सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों और सेना के जवानों से मुलाकात करेंगे। सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के अफसर जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटने के बाद हुए कामों के बारे में बताएंगे। सेना और सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारी उन्हें सुरक्षा के हालात के बारे में जानकारी देंगे। डेलिगेशन के मेंबर्स श्रीनगर की डल झील में शिकारा की सैर करेंगे और गुलमर्ग भी जाएंगे। इसके बाद 18 फरवरी को वे जम्मू पहुंचेगे और LG मनोज सिन्हा से मुलाकात करेंगे।

प्रतिनिधिमंडल में चिली, ब्राजील, क्यूबा, बोलिविया, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, पुर्तगाल, यूरोपीय यूनियन, बेल्जियम, स्पेन, स्वीडन, इटली, बांग्लादेश, मलावी, इरिट्रिया, आईवरी कोस्ट, घाना, सेनेगल, मलेशिया, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान के डिप्लोमैट्स शामिल हैं। 5 अगस्त 2019 को आर्टिकल-370 खत्म किए जाने के बाद से विदेशी डेलिगेशन का जम्मू-कश्मीर में यह चौथा दौरा है। इससे पहले अक्टूबर 2019, जनवरी और फरवरी 2020 में भी डेलिगेशन ने जम्मू-कश्मीर विजिट की था।

पाकिस्तान ने मंगलवार को इस्लामाबाद में डिप्लोमैटिक मिशंस के हेड्स को कश्मीर के ताजा हालात के बारे में जानकारी दी। पाक के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फॉरेन सेक्रेटरी सोहेल महमूद के डेलिगेशन को ब्रीफ किया। उन्होंने इंटरनेशनल कम्यूनिटी से यूनाइटेट नेशंस के प्रस्तावों के मुताबिक कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए कोशिश करने की अपील की। वहीं, भारत ने पाकिस्तान से कहा है कि वह आंतरिक मामलों पर कमेंट न करे।