जानिए पेड़ों पर सफेद रंग का पेंट करने की क्या है खास वजह

Slider

पेड़ों पर सफेद रंग का पेंट- अक्सर आप देखते होगे कि सडक़ किनारे कुछ पेड़ों के तनों पर सफेद रंग का पेंट कर दिया जाता है। यह देखने के बाद आप कई बार सोचते होंगे कि आखिर पेड़ पर सफेद रंग ही क्यों किया जाता है। यदि आपको आज तक इसका जवाब नहीं मिला है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पेड़ों पर सफेद रंग का कलर करने की खास वजह क्या है….

treee

Slider

पेड़ो पर सफेद रंग से पेंट करने की वजह

दरअसल पेड़ो पर रंग करने का मतलब है कि ये है कि पेड़ सरकार की प्रॉपर्टी है, और वन विभाग इसका अच्छे से ध्यान रख रहा है। जी हां. साथ ही पेड़ पर सफेद रंग करने का यह मकसद रहता है कि इस पेड़ को सरकार की इजाजत के बिना आप नही काट सकते भले ही पेड़ आपके घर में क्यो ना हो।

बढ़ जाती है पेड़ों की लाइफ

पेड़ों को पेंट करने के पीछे एक मुख्य वजह ये है कि ऐसा करके पेड़ की छाल में पड़ रही दरारों को बंद कर पेड़ की लाइफ का बढ़ाया जाता है। कई बार पेड़ों के तने में फंगस या कीड़े मकौड़े अपना घर बना लेते हैं। पेंट करने से पेड़ों के तने की टूटने की गुंजाइश कम हो जाती है। पेंट करने के दौरान अगर पेड़ का कोई हिस्सा डैमेज दिखता है तो उसे भी हाईलाइट कर दिया जाता है, ताकि आगे उसका अधिक ख्याल रखा जा सके। जान लीजिए कि नए पेड़ लगाने से भी ज्यादा जरूरी है, मौजूद पेड़ों की जिंदगी बचाना।

tree

कौन करवाता पेड़ के तने पर पेंट

भारत में हाइवे से लेकर शहरी क्षेत्रों में पेड़ों को पेंट करने का काम वन विभाग द्वारा किया जाता है। इसके लिए क्षेत्रवार विभाग की टीमें काम करती हैं। पेंट करने से पेड़ को जो फायदा होता है, उसके साथ ही काटे जाने से भी उनकी सुरक्षा होती है। पेड़ पर पेंट करने से पता चला है कि पेड़ वन विभाग की निगरानी में हैं। जो भी उन्हें नुकसान पहुंचाएगा, वन विभाग उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें