IZZATNAGAR RAILWAY: ऐसा इंजन तो काम करेगा ज्‍यादा मगर तेल पिएगा कम

IZZATNAGAR RAILWAY: बरेली: इज्जतनगर रेलवे कारखाने  (Izzatnagar Railway Workshop) ने इंधन (fuel) की खपत को कम करने के लिए एक नए रेल इंजन (rail engine) का आविष्कार कर लिया है। इस इंजन को पुराने इंजनों के कलपुर्जों से तैयार कर शंटिंग (shunting) के काम पर लगाया गया है। इज्जतनगर कारखाने की इस उपलब्धि को डीआरएम ने रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) भेज दिया है। संभावित है कि आने वाले समय में सभी रेल कारखानों को ट्रेन शंटिंग (train shunting) के लिए इन इंजनों का इस्तेमाल किया जाएगा।
train
इज्जतनगर रेल कारखाना के पास एक YDM-4 इंजन था। इस इंजन से एक घंटे में 25 से 30 लीटर डीजल (diesel) की खपत होती थी। रेलवे प्रशासन डीजल की खपत को लेकर हमेशा सवाल जवाब करता था। तो इज्जतनगर के इंजीनियरिंग कर्मचारियों (engineering workers) ने उस इंजन में बदलाव करने की ठान ली। इंजीनियरों ने इंजन के सिलेंडरों (cylinder) को 16 से 6 करके एक नया इंजन तैयार किया जो अब एक घंटे में 12 से 14 लीटर डीजल की खपत करता है।

इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों का कहना है कि 16 से 6 सिलेंडर वाला इंजन बनाने में करीब दो महीने लगे थे। YDM-4 रेल इंजन के पावर पैक  (power pack) और ट्रेक्शन जनरेटर (traction generator) को अपडेट (update) कर नया करके लगाया गया है। इस इंजन से दो फायदे होंगे एक तो फ्यूल की बचत होगी और दूसरा वायु प्रदूषण भी कम होगा।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें