IVRI Bareilly:  आईवीआरआई बनाएगा रोटावायरस रोकने की वैक्सीन

Bareilly: भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (Indian Veterinary Research Institute) पशुओं में रोटावायरस (Rota Virus) की पहचान के लिए एलिसा किट (ELISA Report) बनाने के बाद रोटावायरस को रोकने के लिए वैक्सीन (Vaccine) बनाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने संस्थान को तीन करोड़ रुपए की मदद दी है। जल्द ही इस वैक्सीन को बनाने
 | 
IVRI Bareilly:  आईवीआरआई बनाएगा रोटावायरस रोकने की वैक्सीन

Bareilly: भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (Indian Veterinary Research Institute) पशुओं में रोटावायरस (Rota Virus) की पहचान के लिए एलिसा किट (ELISA Report) बनाने के बाद रोटावायरस को रोकने के लिए वैक्सीन (Vaccine) बनाएगा। इस प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने संस्थान को तीन करोड़ रुपए की मदद दी है। जल्द ही इस वैक्सीन को बनाने काम शुरू हो जाएगा।
IVRI Bareilly:  आईवीआरआई बनाएगा रोटावायरस रोकने की वैक्सीनरोटावायरस एक तरह का जूनोटिक पोटेंशियल वायरस (Zoonotic Potential Virus) है जो मनुष्य और पशु दोनों को प्रभावित करता है। वायरस से पीड़ित होने पर डायरिया (Diarrhea), दस्त (loose motion) और शरीर में कमजोरी शुरू हो जाती है। अभी तक इस वायरस की जांच की व्यवस्था पशुओं तक ही थी। लेकिन अब आईवीआरआई (IVRI) के आईसीएआर नेशनल फेलो (ICAR National Fellow) यशपाल सिंह मलिक ने 4 साल रिसर्च (research) करने के बाद एक किट तैयार कर ली है। 27 फरवरी को इस किट की लॉन्चिंग दिल्ली में हो चुकी है। संस्थान अब इस वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन तैयार करेगा।

वैश्विक मृत्यु दर चौथाई प्रति वर्ष बढ़ने पर आईवीआरआई के वैज्ञानिक बताते हैं कि भारतीय बच्चों में हर साल एक चौथाई वैश्विक मृत्यु दर का कारण रोटावायरस है। वहीं 42 फीसदी गाय-भैंस के बछड़ों में भी यह वायरस पाया जाता है जो गंभीर दस्त का कारण है। इसलिए पशुओं में भी इस वायरस को चिन्हित करने के लिए एलिसा किट तैयार की गई है।