कृषि उत्पादों से लैस 7 जहाज यूक्रेन के बंदरगाहों से रवाना

कीव, 3 दिसंबर (आईएएनएस)। काला सागर अनाज पहल के तहत कृषि उत्पाद ले जाने वाले सात जहाजों को यूक्रेन के बंदरगाहों से रवाना किया गया है। यह जानकारी बुनियादी ढांचा मंत्रालय ने दी।
 | 
कृषि उत्पादों से लैस 7 जहाज यूक्रेन के बंदरगाहों से रवाना कीव, 3 दिसंबर (आईएएनएस)। काला सागर अनाज पहल के तहत कृषि उत्पाद ले जाने वाले सात जहाजों को यूक्रेन के बंदरगाहों से रवाना किया गया है। यह जानकारी बुनियादी ढांचा मंत्रालय ने दी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि दक्षिणी ओडेसा क्षेत्र के बंदरगाहों से रवाना हुए ये जहाज एशिया के देशों को 287,400 टन माल की आपूर्ति करेंगे।

1 अगस्त को अनाज की पहल के प्रभावी होने के बाद से यूक्रेन ने अपने बंदरगाहों के माध्यम से 1.27 करोड़ टन खाद्य पदार्थो का निर्यात किया है।

मंत्रालय ने कहा कि तीसरा जहाज एक अलग कार्यक्रम यूक्रेन से अनाज के तहत लोड करने के लिए ओडेसा बंदरगाह में प्रवेश किया।

पोत सोमालिया को 25,000 टन गेहूं वितरित करेगा।

मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेन मानवीय कार्यक्रम यूक्रेन से अनाज के तहत वसंत 2023 के अंत तक गेहूं के साथ 60 से अधिक जहाजों को भेजने की योजना बना रहा है।

22 जुलाई को रूस और यूक्रेन ने इस्तांबुल में तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ यूक्रेन से अनाज और उर्वरक निर्यात पर अलग-अलग दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, ताकि चल रहे मास्को-कीव युद्ध के बीच वैश्विक बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

पिछले महीने, सौदा जो 19 नवंबर को खत्म होने वाला था, उसे और 120 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया था।

यूक्रेन से अनाज कार्यक्रम 26 नवंबर को शुरू किया गया था।

--आईएएनएस

एसजीके/एएनएम