ईरान ने नए परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू किया

तेहरान, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। ईरान ने शनिवार को अपने दक्षिण-पश्चिमी प्रांत खुजेस्तान में एक नए परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू किया।
 | 
ईरान ने नए परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू किया तेहरान, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। ईरान ने शनिवार को अपने दक्षिण-पश्चिमी प्रांत खुजेस्तान में एक नए परमाणु ऊर्जा संयंत्र का निर्माण शुरू किया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने समाचार एजेंसी नूर की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बताया कि ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रमुख मोहम्मद एस्लामी और कुछ स्थानीय अधिकारियों ने 300 मेगावाट के करून परमाणु ऊर्जा संयंत्र के निर्माण की शुरुआत देखी, जो एक दबावयुक्त प्रकाश जल रिएक्टर स्थापित करेगा जो 4 प्रतिशत समृद्ध यूरेनियम ऑक्साइड का उपयोग करता है।

एस्लामी ने कहा, ईरान ने तेज गति पर परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का निर्माण शुरू कर दिया है, करून संयंत्र को जोड़ने से ईरान को कुल बिजली टोकरी के लगभग 20 प्रतिशत परमाणु ऊर्जा के हिस्से को बढ़ाने के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

समाचार एजेंसी नूर के मुताबिक, ईरान ने करून संयंत्र के निर्माण के लिए 1.5 से 2 अरब डॉलर और आठ साल खर्च करने की योजना बनाई है।

1,000 मेगावाट बुशेहर परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जो ईरान में पहला नागरिक परमाणु ऊर्जा संयंत्र है, ने रूस के सहयोग से सितंबर 2011 में बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी थी।

--आईएएनएस

एसजीके

WhatsApp Group Join Now