चेक सरकार की पार्टियों ने जीता सीनेट चुनाव

प्राग, 2 अक्टूबर (आईएएनएस)। चेक सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रकाशित आधिकारिक परिणामों के अनुसार, इस साल के सीनेट चुनावों में प्रमुख सरकारी गठबंधन दल सिविक डेमोक्रेटिक पार्टी (ओडीएस) ने सबसे अधिक सीटें जीती हैं।
 | 
चेक सरकार की पार्टियों ने जीता सीनेट चुनाव प्राग, 2 अक्टूबर (आईएएनएस)। चेक सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रकाशित आधिकारिक परिणामों के अनुसार, इस साल के सीनेट चुनावों में प्रमुख सरकारी गठबंधन दल सिविक डेमोक्रेटिक पार्टी (ओडीएस) ने सबसे अधिक सीटें जीती हैं।

प्रधानमंत्री पेट्र फियाला की अध्यक्षता में ओडीएस ने 27 में से 8 सीटें जीतीं, इसके बाद क्रिश्चियन डेमोक्रेट्स (केडीयू-सीएसएल), एक अन्य सरकारी गठबंधन पार्टी को 7 और विपक्षी पार्टी एक्शन ऑफ डिसेटिफाइड सिटिजन (एएनओ) को 3 सीटें मिली।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एएनओ के पास देश के संसद के ऊपरी सदन में कुल पांच सीनेटर होंगे, जिससे पार्टी को सीनेट में अपना संसदीय समूह बनाने की अनुमति मिलेगी।

पूर्व प्रधानमंत्री लेडी बाबिस की विपक्षी पार्टी को पिछले वीकेंड के स्थानीय चुनावों में काफी फायदा हुआ। एएनओ ने 27 प्रमुख चेक शहरों में से 17 शहरों में अपनी धाक जमायी, जिसमें 13 क्षेत्रीय राजधानियों में से आठ शामिल हैं।

चेक सीनेट की 81 सीटों में से एक तिहाई हर दो साल में भरी जाती है और इसके सदस्य छह साल के कार्यकाल के लिए चुने जाते हैं।

--आईएएनएस

पीके/एसकेपी

WhatsApp Group Join Now